ब्रेकिंग न्यूज़: भारतवंशी गीता गोपीनाथ ने मुद्राकोष के मुख्य अर्थशास्त्री का पद संभाला, Khabar Special Samachar, Bharatwanshi Geeta Gopinath, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, हर खबर खास है, खबर स्पेशल न्यूज़, IMF, International Monetary Fund, Geeta Gopinath, First Lady Chief Economist,आईएमएफ, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, गीता गोपीनाथ, पहली महिला मुख्य अर्थशास्त्री,Hindi News, News in Hindi

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 8-जनवरी’2019: गीता गोपीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री का पद-भार संभाल लिया है। वह यह दायित्व संभालने वाली पहली महिला हैं। मैसूर (भारत) में जन्मी गीता गोपीनाथ ने पिछले सप्ताह अपना नया कार्यभार संभाला.

ब्रेकिंग न्यूज़: भारत के इतिहास में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को महिला कांग्रेस में अहम पद मिला

भारतवंशी गीता गोपीनाथ हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र पढ़ाती रही हैं। वह मुद्राकोष में मौरिस आब्स्टफेल्ड की जगह लाई गईं हैं, जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हुए थे। वह मुद्राकोष की आर्थिक सलाहार और इसके अनुसंधान विभाग की निदेशक बनाई गई हैं।

Image result for भारतवंशी गीता गोपीनाथ

उन्हें ऐसे समय इस बहुपक्षीय वित्तीय संगठन के मुख्य आर्थिक सलाहकार की जिम्मेदारी दी गई है जब यह अनुभव किया जा रहा है कि आर्थिक वैश्वीकरण की गाड़ी उल्टी दिशा में मुड़ रही है। उससे बहुपक्षीय संस्थाओं के सामने भी चुनौतियां खड़ी हो रही हैं। उनकी नियुक्ति की घोषणा गत एक अक्तूबर को की गई थी.

यह भी पढ़ें: लोकसभा में सामान्य वर्ग को आरक्षण बिल पास, पक्ष-323, विपक्ष-3 वोट, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया

मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने उस समय गीता गोपीनाथ को दुनिया का एक विलक्षण और अनुभवी अर्थशास्त्री बताया था। उन्होंने कहा था कि गीता विश्व में महिलाओं के लिए एक आदर्श हैं। वह मुद्राकोष की 11वीं मुख्य अर्थशास्त्री हैं।

उन्होंने हाल में हार्वर्ड गजट के साथ बातचीत में अपनी इस नियुक्ति को एक बड़ा सम्मान बताया था। इसी बातचीत में उन्होंने कहा कि वह जिन मुद्दों पर अनुसंधान करना चाहेंगी उनमें एक मुद्दा यह भी है कि अंतराष्ट्रीय व्यापार और वित्त में अमेरिकी डालर जैसी वर्चस्व वाली मुद्राओं की भूमिका असल में है क्या?

यह भी पढ़ें: मिसेज यूपी क्वीन 2019 के लिए लखनऊ में हुआ ऑडिशन संपन्न, 25 से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

महिला से दुष्कर्मयहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

ब्रेकिंग न्यूज़: भारत के इतिहास में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को महिला कांग्रेस में अहम पद मिला