देश में आज से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जानिए पूरी खबर, khabar special hindi news, khabarspecial online news, इंडिगो चेन्नई-पटना, चेन्नई लखनऊ और चेन्नई उदयपुर, Indian Railway Passenger reservation, indianrail.gov.in, New Airline Service, 1 February 2018, E way bill, Railway Reservation Forms, Divyang and Third Gender, INDIAN RAILWAYS PASSENGER RESERVATION, , indian railway reservation form,रेल आरक्षण फार्म, दिव्यांगों और थर्ड जेंडर, नई विमान सेवा, 1 फरवरी 2018, ई वे बिल,Hindi News, News in Hindi, खबरस्पेसल न्यूज़, खबर स्पेसल ऑनलाइन समाचार, हिंदी खबर, आज की ताजा खबरें, आज की खास ख़बरें, खाद बिक्री के लिए पीओएस, रेलवे, इ-वे बिल

नई दिल्ली, खबरस्पेसल न्यूज़ : रेलवे के आरक्षण फॉर्म में एक फरवरी से बदलाव हो रहा है। नए फॉर्म में दिव्यांगों और थर्ड जेंडर को पहचान देने के लिए कॉलम जोड़ा गया है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में फिर हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, हुये 16 IAS अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट

नए फार्म में शताब्दी और राजधानी के यात्री खाना लेने या नहीं लेने का विकल्प भर सकेंगे। अब तक ऐसा विकल्प न होने से शताब्दी और राजधानी के मुसाफिरों को न चाहते हुए भी खाने का शुल्क चुकाना पड़ता था.

ई वे बिल जरूरी  –
एक फरवरी से इ-वे बिल इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट एक साथ पूरे 13 राज्यों में लागू हो रहा है। सेल्स विभाग एक फरवरी से ई बिलों की जांच करने का कार्य शुरू कर देगा.

rail budget

जीएसटी लागू होने के बाद 50 हजार से अधिक का माल परिवहन करने के लिए ई बिल का होना जरुरी है। ई-वे बिल जारी करने के लिए पोर्टल पर कोई भी पंजीकृत या अपंजीकृत व्यापारी लॉगिन कर ई-वे बिल जारी कर सकता है.

मुफ्त कॉलिंग नहीं – 
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने अपने लैंडलाइन उपभोक्ताओं को रविवार को मिलने वाली मुफ्त कॉलिंग सुविधा एक फरवरी से खत्म करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Jio के कम्पटीशन में Idea कंपनी दे रही फ्री में मोबाइल, जानिए पूरी खबर

खाद बिक्री के लिए पीओएस
उत्तर प्रदेश शासन ने एक फरवरी से खाद की बिक्री पीओएस मशीन से बिलिंग अनिवार्य कर दिया है। जिन दुकानदारों मशीन नहीं ली है वे खाद बिक्री नहीं कर सकेंगे.

हर उर्वरक की दुकान पर आधार लिंक पीओएस मशीन होगी, जिपर किसान अंगूठा लगाकर अपनी पहचान कराएंगे. इससे ये तय हो जाएगा कि जो सब्सिडी किसानों को दी जा रही है वह सीधे उन तक पहुंच रही है.

 नई विमान सेवा
वाराणसी से चेन्नई के लिए इंडिगो की प्रतिदिन और सीधी विमान सेवा की शुरुआत एक फरवरी से कर रही है। यह विमान सेवा प्रतिदिन यात्रियों को मिल सकेगी। इसके अलावा इंडिगो चेन्नई-पटना, चेन्नई लखनऊ और चेन्नई उदयपुर के लिए विमान सेवाएं शुरू कर रही है.