आंबेडकर जयंती पर छत्तीसगढ़ पहंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इन नयी परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत, khabarspecial.com, khabarspecial online hindi news, khabar special today's breaking news, Ambedkar Jayanti, Narendra Modi, Chhattisgarh, Bijapur, Gram Swaraj Abhiyan, Raman Singh, initiate many projects,आंबेडकर जयंती, नरेंद्र मोदी, छत्तीसगढ़, बीजापुर, ग्राम स्वराज अभियान, रमन सिंह, कई परियोजनाओं की शुरुआत,Hindi News, News in Hindi, खबरस्पेसल.कॉम, खबरस्पेसल हिंदी समाचार, आज की बड़े खबर, आज की सबसे खास खबर, हर खबर खास है

छत्तीसगढ़/नई दिल्ली, खबासपेशल न्यूज़, वर्षा सागर, 14-अप्रैल’2018: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आंबेडकर जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। वे वहां बीजापुर में ”ग्राम स्वराज अभियान और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे.

वे केन्द्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य आश्वासन कार्यक्रम- आयुष्मान भारत की शुरुआत के सिलसिले में एक स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्र का उद्घाटन करेंगे. जगदलपुर में पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने उनका स्वागत किया.

ब्रेकिंग न्यूज़: सीरिया पर अमेरिका-फ्रांस-ब्रिटेन ने किया बड़ा हमला, 100 मिसाइलों से दहला दमिश्क, रूस ने दी चेतावनी

इस मौके पर वहां छत्तीसगढ़ के और भी मंत्री मौजूद थे. केंद्र ने बाबासाहेब की जयंती 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ‘ग्राम स्वराज अभियान चलाने का निर्णय किया है । इसके तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा.

Related image

सूत्रों ने बताया कि देश में ऐसे करीब 21058 गांव है जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है । ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें.

इसकी शुरूआत आज प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे । इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जायेगा. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है.

बीजेपी की की हाय हाय: इन बड़ी वजहों के चलते आज पूरा देश बीजेपी की खिलाफ खड़ा हो रहा है, लग रहे हैं हाय है के नारे..

इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा.

Related image

अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस मनाया जायेगा और राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मध्यप्रदेश के मंडला में संबोधन होगा, जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर ने समाज से पूछा कठुआ में बच्‍ची के साथ गैंगरेप में यह तीखा सवाल…

इस दिन प्रत्येक गांव में “स्थानीय सरकार निर्देशिका (एलजीडी) का ई-लांच किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन होगा और सार्वजनिक सूचना अभियान आयोजित किए जाएंगे.

 

 

=====================================================

ताजा और लेटेस्ट खबरों के लिये हमारे चैनल खबरस्पेसल.कॉम को सब्सक्राइब करें : खबरस्पेसल.कॉम, खबर स्पेसल ऑनलाइन हिंदी समाचार, हर खबर खास है, खबरस्पेसल न्यूज़ पर हर खबर खास है

=====================================================