भारत में कार्बन डाई ऑक्साइड का स्तर बढ़ने से लाखों लोगों पर मंडरा रहा कुपोषण का खतरा, Khabarspecial Health News, Khabar Special Online Hindi News, Today's Breaking News, खबरस्पेशल न्यूज़, हर खबर खास है, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, आज की सबसे बड़ी खबर, Carbon dioxide, malnutrition, कार्बन डाई ऑक्साइड, कुपोषण, World News in Hindi, America News in Hindi, America Hindi News, काबर्न डाई ऑक्साइड, नेचर क्लाइमेट चेंज, दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, अफ्रीका, प्रोटीन की कमी

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, वर्षा सागर, 29-अगस्त’2018: साल 2050 तक लाखों भारतीयों पर कुपोषण का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल काबर्न डाई ऑक्साइड के बढ़ते स्तर के कारण चावल और गेहूं जैसी मुख्य फसलें कम पोषक हो रही हैं.

यह भी पढ़ें: गूगल ने केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए फेसबुक से 4 गुना ज्यादा इस तरह से डोनेशन दिया

मेरिका के हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि मानवीय गतिविधियों से बढ़ते कार्बन डाई ऑक्साइड के स्तर के कारण साल 2050 तक दुनियाभर में 17.5 करोड़ लोगों में जिंक की कमी जबकि 12.2 करोड़ लोगों में प्रोटीन की कमी हो सकती है.

नेचर क्लाइमेट चेंज’ पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि एक अरब से अधिक महिलाओं और बच्चों में बड़ी मात्रा में अपने आयरन की कमी हो सकती है जिससे उनमें एनिमिया सहित अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसमें सबसे अधिक भार भारत पर पड़ेगा जिसमें 5 करोड़ लोगों में जिंक की कमी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2018 में भारतीय खिलाडियों की रही इस तर्ज जय जयकार, 10वें दिन एक स्वर्ण, 6 रजत और 2 कांस्य सहित जीते कुल 9 पदक

भारत में कम से कम 3.8 करोड़ लोगों में प्रोटीन की कमी होने का खतरा है और 50.2 करोड़ महिलाओं और बच्चों पर आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व के देशों में इसका प्रभाव देखा जाएगा.

=====================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें : क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें: बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

गूगल ने केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए फेसबुक से 4 गुना ज्यादा इस तरह से डोनेशन दिया