इन पांच राज्यों में धूल भरी आंधी और बारिश से लोग हुए परेशान, 27 फ्लाइट डायवर्ट, 6 लोग घायल, khabarspecial news, Today's Weather News Report, Delhi Ncr Weather, Weather, dust storm, rain, strong winds, India News in Hindi, Latest India News Updates, मानसून की पहली ही बारिश में मुंबई बेहाल, हिमाचल में मूसलाधार बारिश और तूफान से भारी नुकसान, हरियाणा में तेज धूल भरी आंधी से दिन में छाया अंधेरा, मध्यप्रदेश और जम्मू-कश्मीर में 6 लोग घायल, जम्मू-कश्मीर: पस्सी गिरने से दो लोग घायल, पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 48 घंटों में होगी झमाझम बारिश, अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों सहित छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, खबरस्पेशल ऑनलाइन हिंदी न्यूज़, हर खबर खास है, आज की बड़े खबरें, मौसम की खास खबर

नई दिल्ली/एनसीआर, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 9-जून’2018: दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को मौसम ने अचानक करवट ली और तेज आंधी-तूफान के बाद तेज बारिश हुई। खराब मौसम की वजह से विजिबिलिटी घटने पर 27 फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया.

वहीं 50 फ्लाइट्स देरी से उड़ान भरेंगी। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 घंटों के दौरान तेज बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है. दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप, चिलचिलाती गर्मी के बीच दोपहर बाद एकाएक मौसम में बदलाव देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: यह है इंग्लैंड फुटबॉल एंकर जो इस वजह से रातों-रात ऐसे हो गई मशहूर, सोशल मीडिया पर फोटो हुए वायरल

दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और तेजी से बादल घिर आए। शाम करीब साढे पांच बजे से बादलों की लुकाछिपी के साथ तेज हवाएं चलीं और चंद मिनटों में ही धूल भरी आंधी शुरू हो गई थी.

मानसून की पहली ही बारिश में मुंबई बेहाल हो गई। सड़कों पर पानी जमा हो गया और ट्रेन व विमान सेवाएं प्रभावित हो गईं। मुंबई में जारी लगातार बारिश को लेकर मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने एहतियात बरतने को कहा है। वहीं, मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह बारिश की चेतावनी के साथ ही दो दिन तक भारी बारिश की आशंका जताई है.

बारिश का ज्यादा असर दक्षिण मुंबई और पश्चिमी उपनगर में रहा है। इससे जहां उपनगरीय ट्रेनें 15 से 20 मिनट देरी से चलीं। मध्य रेलवे के प्रवक्ता सुनील उदासी ने कहा कि रेल पटरियों पर जल जमाव को देखते हुए कई फास्ट गाड़ियों को स्लो ट्रैक पर डायवर्ट करना पड़ा.

Image result for धूल भरी आंधी

यह भी पढ़ें: जनपद मुरादाबाद में सरकारी राशन के गल्ले से लोगों को बांटी जहरीली नमक, उपभोक्ता हुए परेशान

वहीं, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ से कहा गया है कि कोई विमान रद्द नहीं हुआ है लेकिन, विमानों की उड़ान 15 से 20 मिनट देरी से हुई है। मौसम विभाग के अजय कुमार ने कहा है कि अगले दो दिनों में मुंबई और कोकण इलाके में भारी बारिश हो सकती है। इसके मद्देनजर मछुआरों को समुद्र में न जाने की निर्देश दिए गए हैं.

हिमाचल में मानसून की दस्तक से पहले ही जोरदार बारिश ने प्रशासन के इंतजामों की पोल खोल कर रख दी है। शुक्रवार रात और शनिवार तड़के हुई मूसलाधार बारिश और तूफान से सूबे के कई क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ.

ब्रेकिंग न्यूज़: सलमान को मिली जोधपुर में रहने वाले एक सख्स ने जान से मारने की धमकी

भूस्खलन के चलते छोटी-बड़ी दर्जनों सड़कें अवरुद्ध हो गईं। खंभे टूटने से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। ऊना में लोगों के घरों में पानी घुस गया,  बिलासपुर में बिजली गिरने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया.

हरियाणा के गुरुग्राम में भीषण गर्मी और उमस के बीच दिन में ही अचानक मौसम ने करवट बदल ली। तेज धूल भारी आंधी से दिन में अंधेरा छा गया। करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी ने पूरे शहर को अपनी आगोश में ले लिया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में अचानक बदला मौसम का मिजाज, दिन में छाया अंधेरा हुई जोरदार झमाझम बारिश, भारी बारिश से मुंबई का हाल हुआ बेहाल

आंधी में धूल के कण अधिक होने के कारण दिन में 50 मीटर की दूरी भी साफ नहीं दिख रही थी। तेज आंधी के बाद जमकर बारिश हुई। आंधी-तूफान की वजह से एक्सप्रेसवे और हाईवे पर गाडिय़ों की रफ्तार थम गई और बिजली गुल होने से अंधेरा छा गया.

Image result for धूल भरी आंधी

भोपाल में मलबे में दबे चार लोग

तेज बारिश में 2 मंजिला बिल्डिंग का हिस्सा गिर गया। लखेरापुरा चौक बाजार में हुई इस घटना में 4 लोग मलबे में दब गए पुलिस एवं नगर निगम की टीम मौके पर पहुंची और राहत कार्य में जुट गई।

जम्मू-कश्मीर: पस्सी गिरने से दो लोग घायल 

जम्मू में बादल छाने के साथ दिन का पारा सामान्य से 5.5 डिग्री तक लुढ़ककर 34.2 डिग्री तक पहुंच गया है। जिला उधमपुर के मंथल इलाके में पस्सी गिरने से दो घायल हो गए.


चिनैनी में राजमार्ग पर दिन भर जाम की स्थिति रही। श्रीनगर सहित घाटी के अन्य स्थानों पर देर शाम आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश हुई। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में धुंध के कारण कटड़ा-सांझीछत चापर सेवा दोपहर बाद प्रभावित रही।

पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 48 घंटों में होगी झमाझम बारिश

अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों सहित छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों और बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए शर्तें अनुकूल हो रही हैं