उत्तर प्रदेश उपचुनाव LIVE स्पेसल: गोरखपुर में बीजेपी 11500 वोटों से आगे चल रही है, फूलपुर में सपा को भी मिली इतनी बढ़त, गोरखपुर उपचुनाव परिणाम 2018, by election results today gorakhpur, by election results 2018 gorakhpur, gorakhpur by election result, gorakhpur by election results 2018, gorakhpur by election results 2018 live, gorakhpur by election results today, gorakhpur by election result gorakhpur by election, फूलपुर उपचुनाव परिणाम 2018, by election results today, phulpur by election results 2018 phulpur, phulpur by election results 2018 live, phulpur by election results today, phulpur by election result, phulpur by election results 2018, India News in Hindi, Latest India News Updates, खबरस्पेसल न्यूज़, खबर स्पेसल हिंदी समाचार, हिंदी खबरें

लखनऊ/गोरखपुर/उत्तर प्रदेश, खबरस्पेसल न्यूज़: उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज सामने आ जाएंगे। इन सीटों पर मतगणना शुरू हो गयी है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के उप-चुनाव में गोरखपुर और फूलपुर के नतीजे इस वजह से बहुत अहम है

एक टेबल आरओ का होगा। मतों की गणना का परिणाम एलईडी स्क्रीन लगाकर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा आरओ माइक से भी घोषणा करेंगे।

UP By- Election Result 2018 LIVE UPDATE

10.42 AM: यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि फूलपुर में कम मतदान से असर पड़ा है लेकिन नतीजा बीजेपी के पक्ष में होगा.


10.23 AM: फूलपुर में दूसरे राउंड की गिनती तक सपा के नागेंद्र पटेल को 22460 वोट मिले हैं,वहीं बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल को 21402 वोट, निर्दलीय अतीक अहमद को 4695 वोट और कांग्रेस के मनीष मिश्रा को 938 वोट मिले हैं।

9.45 AM: फूलपुर में एसपी के नागेंद्र पटेल 2479 वोटों से आगे चल रहे हैं।

9.38 AM: फूलपुर में तीसरे दौर की गिनती पूरी हो गयी है। एसपी के नागेंद्र पटेल 1557 वोट से आगे चल रहे हैं।

9.12 AM:  फूलपुर में समाजवादी पार्टी को बढ़त मिली है। नागेंद्र पटेल 1399 वोटों से आगे चल रहे हैं।

9.10 AM: गोरखपुर के एसपी प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने कहा कि ईवीएम बदले गए हैं।

9.02 AM: गोरखपुर में EVM पर विवाद हुआ है। एसपी उम्मीदवार ने EVM पर सवाल उठाए हैं।

8.38 AM: शुरुआती रुझानों से मिले नतीजों के मुताबिक गोरखपुर में बीजेपी 11500 वोटों से आगे चल रही है।

8.29 AM: गोरखपुर में बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला आगे चल रहे हैं, फूलपुर में बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल आगे चल रहे हैं।

8.18 AM: शुरुआती रुझानों में गोरखपुर और फूलपुर सीट पर बीजेपी आगे चल रही है।

8.02 AM: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर मतगणना शुरू हुई।

प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक समेत चार कर्मचारी होंगे। सभी मतगणना पर्यवेक्षक राजपत्रित अधिकारी होंगे। हर टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी एक-एक एजेंट तैनात कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: ज्यादा मुनाफे के लिए करें एलोवेरा की खेती और जानिये इसका पूरा गणित

सहजनवां में सबसे कम 29 राउंड और गोरखपुर शहर में सबसे ज्यादा करीब 34 राउंड की गिनती होगी। कैंपियरगंज और पिपराइच में 30 राउंड और गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा में 31 राउंड की गिनती होगी। सबसे पहले सर्विस वोटरों के वोटों की गिनती होगी। सुबह 11 बजे तक रूझान और दोपहर एक बजे के करीब नतीजे आ जाएंगे.


इन लोकसभा सीटों के नतीजे न सिर्फ यूपी बल्कि केंद्र की राजनीति के सियासी समीकरणों में भी बड़ा बदलाव लाएंगे। खासतौर पर गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव को राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और सपा-बसपा की प्रतिष्ठा से जोड़कर देखा जा रहा है.

गोरखपुर-फूलपुर उपचुनाव से पहले यूपी की राजनीति ने नई करवट ली है। मतदान से ठीक पहले जहां चिर प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा ने हाथ मिला लिया, वहीं राज्यसभा चुनाव में सपा-बसपा के साथ कांग्रेस भी भाजपा के खिलाफ एक मंच पर आ गई है.

यह भी पढ़ें: केरल में हुयी 800 काजू फैक्ट्रियां बंद, विधानसभा में मचा बाबाल

जाहिर तौर पर अगर उपचुनाव के नतीजे सपा के पक्ष में रहे तो इन तीनों दलों के लोकसभा चुनाव से पूर्व एक मंच पर आने की संभावना और मजबूत हो जाएगी.

चूंकि ये दोनों सीटें सीएम योगी और डिप्टी सीएम मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई है, इसलिए इसे न सिर्फ भाजपा बल्कि योगी-मौर्य की प्रतिष्ठा से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। अगर सत्तारूढ़ दल अपनी दोनों सीटें जीतने में कामयाब रहा तो सपा-बसपा-कांग्रेस के एक मंच पर आने की संभावनाओं पर ग्रहण लगने के आसार बनेंगे.