भारत बंद लाइव : उत्तर प्रदेश, बिहार, चंडीगड़, उड़ीसा हर जगह SC/ST एक्ट पर SC के फैसले का विरोध, भारत बंद का बड़ा असर, bharat band, khabarspecial.com, khabar special online hindi news, SC-ST Harassment Resistance Law, Bharat Bandh, Dalit Organization, Punjab Government, CBSE, CBSE Examination, BSF,एससी-एसटी उत्पीड़न प्रतिरोधक कानून, भारत बंद, दलित संगठन, पंजाब सरकार, सीबीएसई, सीबीएसई परीक्षा, बीएसएफ,Hindi News, News in Hindi, खबरस्पेसल.कॉम, खबर स्पेसल, हिंदी खबर, आज की सबसे बड़ी खबर, आज की ब्रेकिंग न्यूज़, मोबाईल इंटरनेट, शॉर्ट मैसेज सर्विस, भारत बंद का समर्थन में किया सड़क जाम

भारत बंद, खबरस्पेसल न्यूज़, अजित सिंह, 2-अप्रैल’2018: एससी-एसटी उत्पीड़न प्रतिरोधक कानून को लेकर आज (सोमवार) बुलाए गए देशव्यापी बंद के मद्देनजर पंजाब में स्कूल, कॉलेज, परिवहन सेवा और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

बॉक्स ऑफिस बाग़ी का धमाल: बाहुबली और पद्मावत से भी आगे निकली टाइगर की दहाड़, कमाई में सलमान खान को भी पीछे छोड़ा

इसके साथ ङी पंजाब स्कूली शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के सोमवार को होने वाली प्रैक्टीकल परीक्षाएं अब ग्यारह अप्रैल को होंगी। वहीं, सीबीएसई ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दी हैं। उधर बिहार और ओडिशा में सुबह से ही प्रदर्शनारियों ने रेल ट्रैक जामकर ट्रेन रोक दी और हाईवे पर भी जाम लगा दिया है.

Image result for भारत बंद

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार रैपिड एक्शन फोर्स और बीएसएफ की चार-चार बटालियन के अलावा बारह हजार पुलिसकर्मी सोमवार को कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात किए जाएंगे। प्रवक्ता ने कहा कि सशस्त्र बलों और अर्धसैनिकों बलों आवश्यकता के मुताबिक किसी भी सहायता के लिए स्टैंडबाय पर रखा गया है.

पंजाब सरकार ने भारत बंद के आह्वान के कारण समूचे राज्य में बस सेवाओं के साथ मोबाईल इंटरनेट, शॉर्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) और डोंगल सेवाएं बंद करने की घोषणा की है.

लाइव अपडेट्स

9.00 AM: यूपी के आगरा के थाना एत्मादुद्दौला के टेढ़ी बगिया पर दलित समाज के लोगों ने आगरा अलीगढ़ हाईवे किया जाम। दुकानों को जबरन बंद कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: बागी 2 में टाइगर ने बाघी बनकर लगादी लंबी छलांग, टाइगर के एक्शन की दहाड़ से हिला गया बॉलीवुड

8.45 AM: बिहारः एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ अलग-अलग संगठनों का प्रदर्शन। सीपीआईएमएल के कार्यकर्ताओं ने आरा में रोकी ट्रेन.

Related image

8.30 AM: बिहारः  वज़ीरगंज NH 82 पर भी आगजनी, भारत बंद का समर्थन में किया सड़क जाम

8.10 AM: पंजाब में भारत बंद को लेकर सुरक्षा कड़ी, जगह-जगह पुलिस तैनात, दुकानें बंद

7.10 AM: बिहार के जहानाबाद में भारत बंद समर्थकों ने पटना-गया रेलखंड पर ट्रेनों को रोका, एनएच पर भी परिचालन ठप

7.00 AM: एससी-एसटी प्रोटेक्शन एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज भारत बंद, ओडिशा के संबलपुर में प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेन.

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस बंद के दौरान पंजाब सड़क परिवहन निगम (पीआरटीसी), पंजाब रोडवेज और पनबस की बसें नहीं चलेंगी. इसके अलावा रविवार को पांच बजे से ध्वनि कॉल को छोड़कर सभी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं (2जी/3जी/4जी/सीडीएमए), सभी एसएमएस सेवाएं और सभी डोंगल सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं जो रात 11 बजे तक बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी बनी आर्मी ऑफिसर विदेश से भी आया था नौकरी का ऑफर

पंजाब के जालंधर जिले में सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की गई है। जालंधर के उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा जिले के शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की। उपायुक्त ने जारी आदेश में कहा है कि सोमवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बंद रखा जाएगा.

भारत बंद को कई संगठनों का समर्थन
एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के विरोध में अखिल भारतीय अनुसूचित जाति महासभा, भीम आर्मी समेत कई संगठनों ने सोमवार को भारत बंद की अपील की है। सर्वोच्च न्यायालय ने 20 मार्च को दिए एक फैसले में एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी.

Image result for भारत बंद

दलित संगठनों की ओर से बुलाए गए इस बंद को कई राज्यों में कांग्रेस पार्टी समेत कई राजनीतिक दलों का भी समर्थन है. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बंद को अपना समर्थन दिया है.

चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा ने केंद्र सरकार से आज मांग की कि एससी/एसटी एक्ट कानून संबंधी माननीय सुप्रीम कोर्ट के आए ताजा फैसले को देखते हुए पुर्नविचार याचिका दायर कर मजबूती से पक्ष रखे.

यह भी पढ़ें: CBSE पेपर लीक करने वाले टीचर और एक कोचिंग मालिक को किया गिरफ्तार, 50 फोन जब्त

छाबड़ा ने चंडीगढ़ के सभी एस सी/एस टी से जुड़े नेता व कार्यकर्ताओं से अपना विरोध शांतिपूर्वक ढंग से दर्ज कराने की अपील की है.

इनसो का पूर्ण समर्थन
इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) की छात्र इकाई इंडियन नेशनल स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (इनसो) ने सोमवार को आयोजित अनुसूचित जाति/जनजाति उत्पीड़न प्रतिरोधक कानून को कमजोर किए जाने के विरोध में ‘भारत बंद’ को पूर्ण समर्थन देने की मांग की.

Related image

इनसो के अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने आरोप लगाया कि केंद्र में भाजपा नीत सरकार के तानाशाही रवैये के कारण संविधान खतरे में है। उन्होंने कहा कि इनसो का बाबासाहब के लिखे संविधान में पूरा विश्वास है इसलिए बंद उनके संगठन का पूरा समर्थन है.