भारत बंद के चलते सेवाएं हुईं अस्त व्यस्त, पंजाब में इंटरनेट-स्कूल सब बंद, बिहार में भी हुआ बड़ा असर रोकी गयीं ट्रेन, khabarspecial.com, khabar special hindi samachar, hindi khabar, Bharat Bandh, SC ST act, SC in India, Dalits, Punjab Internet, Mayawati, दलित संगठन

नई दिल्ली, खबरस्पेसल न्यूज़, रेखा शर्मा, 2-अप्रैल’2018: SC-ST एक्ट में बदलाव को लेकर कई दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया है. बंद को देखते हुए पंजाब में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. किसी भी इमरजेंसी की आशंका के चलते सेना और अर्धसैनिक बलों को तैयार रहने को कहा गया है.

चूंकि पंजाब में सर्वाधिक दलित आबादी है, ऐसे में यहां बंद का सबसे ज्यादा असर हो सकता है, इसलिए राज्य के सभी स्कूलों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस को बंद रखा गया है. पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार शाम 5 बजे से राज्य में इंटरनेट सर्विसेज बंद कर दी गई हैं, ताकि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह को बढ़ावा न मिले.

भारत बंद लाइव : उत्तर प्रदेश, बिहार, चंडीगड़, उड़ीसा हर जगह SC/ST एक्ट पर SC के फैसले का विरोध, भारत बंद का बड़ा असर

सीबीएसई ने राज्य में आज होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पोस्टपोन कर दी हैं. दूसरी तरफ केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को लेकर सोमवार को रिव्यू पिटीशन दाखिल करने वाली है. गाजियाबाद में SC/ST एक्ट में संशोधन के खिलाफ आज भारत बंद.

Related image

लोनी में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे फाटक जाम किया.  कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. लोनी के बंथला रेलवे क्रॉसिंग पर लगभग एक घंटे तक प्रदर्शन किया. इस वजह से यहां रेलवे क्रॉसिंग और रोड जाम हो गई.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दलित सांसदों का एक दल आज प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकता है. 2011 की जनगणना के अनुसार, देश के किसी भी अन्य राज्य के मुकाबले पंजाब में सर्वाधिक दलित रहते हैं. दोआबा रीजन यानी जालंधर, होशियारपुर, कपूरथला और नवांशहर में बड़ी संख्या में दलित रह रहे हैं.

बॉक्स ऑफिस बाग़ी का धमाल: बाहुबली और पद्मावत से भी आगे निकली टाइगर की दहाड़, कमाई में सलमान खान को भी पीछे छोड़ा

भारत बंद का असर दोआबा क्षेत्र में अधिक देखा जा सकता है. बता दें कि यहां 2.77 करोड़ आबादी में तकरीबन 90 लाख दलित हैं. अकेले दोआबा क्षेत्र में 37 फीसदी दलित रहते हैं. 

Related image

मीडिया के विनय देशपांडे के मुताबिक, मुंबई में स्थिति सामान्य है. रेल, रोड ट्रैफिक सामान्य है और अभी तक किसी भी प्रदर्शन की सूचना नहीं है. हालांकि, शाम 4 बजे प्रदर्शन किए जाने की आशंका है, लेकिन इससे आम जनजीवन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा. यहां पर किसी भी दलित संगठन ने इस बंद का समर्थन नहीं किया है.

जयपुर शहर और आस पास के इलाकों में  निकाली जा रही रैली,  पुलिस ने किए कड़े सुरक्षा के इंतजाम. सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ सोमवार को घोषित भारत बंद का कई संगठनों ने समर्थन किया है. इसके तहत कई पार्टियों और संगठनों के कार्यकर्ता सोमवार को सड़कों पर उतरेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़: जम्मू-कश्मीर में इस दशक के सबसे बड़े एनकाउंटर में 11 आतंकियों को मार गिराया, 50 से ज्यादा लोगों के घायल

संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पूर्व की तरह लागू किया जाए. दूसरी तरफ केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को लेकर सोमवार को रिव्यू पिटीशन दाखिल करने वाली है.

Image result for भारत बंद

सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ सोमवार को घोषित भारत बंद का कई संगठनों ने समर्थन किया है. इसके तहत कई पार्टियों और संगठनों के कार्यकर्ता सोमवार को सड़कों पर उतरेंगे. संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पूर्व की तरह लागू किया जाए. दूसरी तरफ केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को लेकर सोमवार को रिव्यू पिटीशन दाखिल करने वाली है.

वहीं बंद के मद्देनजर सीबीएसई ने पंजाब में होने वाली सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. सीबीएसई ने इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी किया है जिसमें लिखा है, “पंजाब सरकार के डीजी स्कूल शिक्षा ने हमें पत्र लिखा था कि 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था की समस्या.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी बनी आर्मी ऑफिसर विदेश से भी आया था नौकरी का ऑफर

स्कूली छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है. हमारी सीबीएसई से गुजारिश है कि 2 अप्रैल को निर्धारित सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाए.”

Image result for भारत बंद

सीबीएसई ने आगे लिखा, “इस पत्र को संज्ञान में लेते हुए सीबीएसई ने पंजाब में 2 अप्रैल को होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को पोस्टपोन किया है. चंडीगढ़ यूनियन टेरीटरी और देश के अन्य हिस्सों में परीक्षाएं पूर्व निर्धारित टाइम टेबल के अनुसार होंगी.