पंजाब-हरियाणा में हुयी झमाझम बारिश, दिल्ली में भी हुआ मौसम सुहाना, khabarspecial online hindi news, Punjab News, Harayana News, unjab, Haryana, Rain, Weather, Bihar, Uttar Pradesh, Patna, Lucknow,पंजाब, हरियाणा, बारिश, मौसम, बिहार, उत्तर प्रदेश, पटना, लखनऊ, ,Hindi News, News in Hindi, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा में कई हिस्सों में बारिश, खबरस्पेशल न्यूज़, हरियाणा की खास खबरें, पंजाब की खास खबर, हर खबर खास है, आज की खास खबरें

चंडीगढ़/हरियाणा, खबरस्पेशल न्यूज़, वर्षा सागर, 6-जून’2018: चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा में कई हिस्सों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने आज बताया कि चंडीगढ़ में कल शाम बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

दोनों राज्य के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। क्षेत्र के कई स्थानों पर आज आसमान में बादल छाए रहे और बारिश होने की संभावना है.

Related image

दिल्ली में धूलभरी आंधी की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह आंशिक बदली छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारी ने कहा, “दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और धूलभरी आंधी की संभावना है.

यह भी पढ़ें: यह भारतीय कोच महिला खिलाड़ियों से मांगता था सेक्सुअल फेवर, लड़कियों की ना का मतलब है करियर का खत्म

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 66 प्रतिशत दर्ज की गई। वहीं, मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 41.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ऊपर 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Related image

उत्तर प्रदेश में झुलसाएगी गर्मी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ एवं आसपास के जिलों में बुधवार को तेज धूप निकलने से गर्मी व उमस में काफी इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान हालांकि मौसम में किसी तरह के खास बदलाव की उम्मीद नही है.

यह भी पढ़ें: 2018 में विराट बने सबसे अमीर क्रिकेटर, फोर्ब्स की इस खास लिस्ट में विराट कोहली अकेले भारतीय शामिल

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, बुधवार को उप्र के कई जिलों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा होने की उम्मीद है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आर्द्रता का स्तर 8० फीसदी से अधिक दर्ज किया जाएगा जिससे उमस में इजाफा होगा.

Related image

गुप्ता के मुताबिक, बुंदेलखंड के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में कौनसे परफ्यूम का इस्तेमाल करना चाहिए, जानिए इसपर खबरस्पेशल न्यूज़ की खास रिपोर्ट

लखनऊ के अतिरिक्त बुधवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर का 25 डिग्री, बनारस का 26 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद का 26.4 डिग्री और झांसी का 27 डिग्री सेल्सिसय दर्ज किया गया.

बिहार में बारिश की संभावना

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को मौसम साफ है लेकिन उमसभरी गर्मी का दौर जारी है। बुधवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक,  बुधवार को राज्य के अन्य शहरों, भागलपुर का न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री और गया का 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम ने इसलिए दी अपने बालों की कुर्बानी, जानिए क्या है इसकी पूरी वजह

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश और तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। वहीं, मंगलवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पटना का बुधवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं.