कर्नाटक चुनाव LIVE: मतगणा की गिनती शुरु, कांग्रेस का पड़ला भारी, सुरक्षा के लिए 50000 हजार जवान तैनात, khabarspecial.com, khabarspecial karnataka election, khabarspecial karnataka exit polls, today's breaking news, karnataka election results 2018, karnataka election counting live, karnataka election result live update, karnataka election 2018, karnataka result 2018, karnataka election results, karnataka chunav live update, karnataka chunav 2018, karnataka election counting, result of karnataka election 2018, karnataka election results, election results, karnataka results, result of karnataka election 2018, election result in karnataka, election in karnataka, karnataka chunav results 2018, karnataka election results 2018 online, karnataka assembly election results 2018,कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018, कर्नाटक चुनाव, कर्नाटक रिजल्ट लाइव अपडेट, कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018, कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018, कर्नाटक चुनाव नतीजे, कर्नाटक चुनाव अपडेट लाइव,कर्नाटक नतीजे, कर्नाटक रिजल्ट २०१ ८, कर्नाटक चुनाव २०१८ लाइव,Hindi News, News in Hindi, खबरस्पेशल न्यूज़, आज की सबसे बड़ी खबर, कर्नाटक लाइव न्यूज़ रिपोर्ट सिर्फ खबरस्पेशल न्यूज़ पर, कर्नाटका एग्जिट पोल्स की हर खबर, हर खबर खास है

कर्नाटक/बैंगलोर, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 15-मई ‘2018: कर्नाटक चुनाव में वोटिंग के बाद आज कुछ ही देर में मतगणना शुरू हो जाएगी। लगभग 11 से 12 बजे तक के रुझानों से ये स्पष्ट हो जाएगा कि कर्नाटक में कौन सी पार्टी सरकार बना सकती है.

यह भी पढ़ें: विस्फोटक खिलाड़ियों की खूबसूरत पत्नियों ने इस तरह बढ़ाया लोगों का क्रेज, IPL में ढा रहीं कुछ ऐसे खास जलवे

इसके साथ ही यह तय होगा कि 1985 के इतिहास को दोहराते हुए सिद्धरमैया कर्नाटक किले की किलेदारी कायम रखते हैं या फिर येदियुरप्पा प्रदेश में भाजपा का भगवा पताका लहराते हैं। त्रिशंकु विधानसभा होने पर एच डी देवेगौड़ा की जेडीएस के किंगमेकर बनने से कोई इनकार नहीं कर सकता.

Image result for karnataka election result LIVE

बता दें, राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव का सबसे बड़ा एक्जिट पोल, लिंगायतों के गढ़ में कांग्रेस या भाजपा आगे, पढ़ें और जाने

मतगणना लगभग 40 केंद्रों पर सुबह आठ बजे शुरू होगी। रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे.

Image result for karnataka election result LIVE

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजे 2018 LIVE News Updates

  • कर्नाटक में 222 सीटों पर वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है. टीवी 9 के मुताबिक शुरूआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिली है. कांग्रेस को 12 सीटों पर बढ़त, बीजेपी को तीन और जेडीएस को भी तीन सीटों पर बढ़त.
  • दिल्ली में कांग्रेस दफ्तर के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के लिए पूजा पाठ की है. कार्यकर्ताओं ने हवन करके जीत की दुआ मांग रहे हैं.
  • जनता दल (जेडीएस) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने नतीजों से पहले पूजा पाठ की है. बता दें कि त्रिशंकु विधानसभा की आशंका के बीच पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा की जेडीएस किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है.
  • कर्नाटक के 38 काउंटिंग सेंटर पर 50 हजार का पुलिस बल तैनात किया गया है. इसमें से 11 हजार पुलिस बल सिर्फ बेंगलूरु के सेंटर पर तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 1 रैपिड एक्शन फोर्स और 20 कर्नाटक स्टेट रिजर्व पुलिस को भी तैनात किया गया है.

Image result for karnataka election result LIVE

  • कांग्रेस के के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस की जीत का दावा किया है. सुरजेवाला ने कहा है कि कांग्रेस एक बार फिर राज्य में अपनी सरकार बनाएगी.
  • बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा है कि कर्नाटक से कांग्रेस के जाने का समय आ गया है. उन्होंने दावा किया है कि कर्नाटक चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत के साथ जीत मिलेगी.
  • अगर कर्नाटक में बीजेपी की जीत होती है तो देश के महज तीन राज्यों में यूपीए की सरकार सिमट कर रह जाएगी. वहीं एनडीए के खाते में 21 राज्य शामिल हो जाएंगे.
  • कर्नाटक का चुनाव समझने पहले ये समझना जरूरी है कि कर्नाटक में सीट और वोट फीसदी का रिश्ता टूट जाता है. साल 2004 में बीजेपी को 28% में 79 सीट जबकि 35% में भी 65 सीटें मिली थी. साल 2008 में कम वोट पर ही बीजेपी जीत गई.
  • वोटों की गिनती 38  केंद्रों पर सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. रुझान एक घंटे के भीतर आने शुरू हो सकते हैं और चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे.

मदर्स डे स्पेशल विडियो: बॉलीवुड ने मां शब्द के सही मायने को पर्दे पर इस बड़ी खूबसूरती से बयान किया है

तैयारियां पूरी- 
– 38 केंद्रों पर मतों की होगी गिनती
– 03 जिलों में होंगे दो दो मतगणना केंद्र
– 222 सीटों के लिए आएंगे नतीजे
– 2641 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था 
– 100 केंद्रीय अद्र्धसैनिक बल के जवाब प्रत्येक केंद्र पर तैनात होंगे
– पुलिस अधीक्षक या उपायुक्त स्तर के अधिकारी हर केंद्र पर रहेंगे
– भीड़ को काबू में करने के लिए आरएफ की कंपनियों की भी तैनाती
– मंगलवार देर रात तक मतगणना केंद्र के पास धारा 144 लागू की गई

Image result for karnataka election result LIVE

एग्जिट पोल से बढ़ाई धड़कनें 
– चुनाव के बाद आए विभिन्न सर्वेक्षण में भाजपा की बढ़त के साथ त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीदें।
-पिछली बार के बराबर ही लगभग मतदान से पार्टियां मतदाताओं के रुख का पता नहीं लगा पा रही।

इनके लिए आखिरी मुकाबला
कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और भाजपा के बीएस येदियुरप्पा ने ऐलान किया है कि यह उनका आखिरी चुनाव है। वहीं, जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा भी चुनावी राजनीति से दूर रहने की इच्छा जता चुके हैं.

Image result for karnataka election result LIVE

सभी ने किए जीत के दावे 
– कांग्रेस बहुमत हासिल करेगी। किसी भी स्थिति में पार्टी को साधारण बहुमत अवश्य मिलेगा। -वीरप्पा मोइली, कांग्रेस नेता
– नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलूंगा ताकि 17 शपथ ग्रहण का समय तय किया जा सके।  – बीएस येदियुरप्पा, भाजपा
– कांग्रेस और भाजपाारकार बनाने का दावा कर रहे हैं। लेकिन नतीजे उन्हें गलत साबित कर देंगे। – दानिश अली, महासचिव, जेडीएस

नतीजों के बाद फैसला: देवेगौड़ा
पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के नेता एच डी देवगौड़ा ने सोमवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ही अगले कदम के बारे में विचार किया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा ने हासन में पत्रकारों से कहा कि विधानसभा के चुनाव समाप्त हो चुके हैं.

परिणाम आने से पहले सरकार गठन के बारे में कोई निर्णय लेना उचित नहीं है। कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लिए जा सकता। इसलिए सभी परिणाम घोषित होने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा.