कर्नाटक चुनावी महासंग्राम 2018 लाइव: कर्नाटक में बनेगी जेडीएस की सरकार पूर्ण समर्थन देगी कांग्रेस, karnataka election results 2018, karnataka election results, karnataka election counting live, karnataka election result live update, ಕರ್ನಾಟಕ ಅಸೆಂಬ್ಲಿಯ ಎಲೆಕ್ಷನ್ ೨೦೧೮, ಕಾಂಗ್ರೆಸ್, ಬಿಜೆಪಿ, ಜನತಾ ದಲ್ ಪಾರ್ಟಿ, karnataka election 2018, Siddaramaiah, Yeddyurappa, H D Kumaraswamy, BJP, Congress, Janata Dal Secular, , karnataka result 2018, karnataka election results, karnataka chunav live update, karnataka chunav 2018, karnataka election counting, result of karnataka election 2018, karnataka election results, election results, karnataka results, result of karnataka election 2018, election result in karnataka, election in karnataka, karnataka chunav results 2018, karnataka election results 2018 online, karnataka assembly election results 2018,कर्नाटक चुनाव रिजल्ट 2018, कर्नाटक चुनाव, कर्नाटक रिजल्ट लाइव अपडेट, ಕರ್ನಾಟಕ ಅಸೆಂಬ್ಲಿಯ ಎಲೆಕ್ಷನ್ ೨೦೧೮, ಕಾಂಗ್ರೆಸ್, ಬಿಜೆಪಿ, ಜನತಾ ದಲ್ ಪಾರ್ಟಿ, कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018, कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018, कर्नाटक चुनाव नतीजे, कर्नाटक चुनाव अपडेट लाइव,कर्नाटक नतीजे, कर्नाटक रिजल्ट 2018, कर्नाटक चुनाव 2018 लाइव,Hindi News, News in Hindi, खबरस्पेशल न्यूज़, खबरस्पेशल.कॉम, खबरस्पेशल ऑनलाइन हिंदी न्यूज़ समाचार, मतगणना

कर्नाटक/बैंगलोर, खबरस्पेशल न्यूज़, अज़मत अली/वर्षा सागर, 15-मई’2018: कर्नाटक में मोदी मैजिक के सामने पिछड़ने के बावजूद कांग्रेस ने सरकार बनाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. पार्टी ने कहा है कि वह सरकार बनाने के लिए जेडीएस को समर्थन देने के लिए तैयार है.

मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बताया कि वह शाम चार बजे राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले मुख्यमंत्री पर फैसला जेडीएस को करना है.

यह भी पढ़ें: यहां एंबुलेंस से मरीजों की जगह सामान ढोया जाता है और मरीज तड़पते रहते हैं

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल और गुलाम नबी आजाद को जेडीएस सुप्रीमो देवगौड़ा से बात करने भेजा था जिसके बाद ये ताजा घटनाक्रम देखने को मिला है. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी का विजय रथ रोकने के लिए पार्टी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने को भी तैयार है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मोदी मैजिक के सहारे आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार करती दिख रही बीजेपी के लिए ताजा रुझान थोड़ा परेशान करने वाले हैं. दोपहर 2 बजे तक आए नतीजों और रुझानों पर नजर डालें तो कर्नाटक में बीजेपी बहुमत से थोड़ा फिसलती दिख रही है.

यहां बीजेपी यहां 76 सीटों पर जीत के साथ 28 पर बढ़त बनाए हैं, यानि उसे कुल 104 पर बढ़त है. उधर कांग्रेस 48 सीटों पर जीत के साथ कुल 78 सीट पर आगे हैं उधर जेडीएस अब तक 17 सीटें अपने नाम करते हुए कुल 38 सीटों पर आगे चल रही है.

विडियो: क्रिकेटर जहीर खान की पत्नी हॉकी के बाद अब साड़ी पहनकर फुटबॉल खेलती नजर आयेंगी

बता दें, राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई है और अंतिम चुनाव परिणाम देर शाम तक स्पष्ट होंगे.

इस चुनाव में किंगमेकर मानी जा रही जेडीएस पर सबकी निगाहें टिकी हैं कि वो किसका समर्थन करेगी। मतगणना से एक दिन पहले जेडीएस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के सिंगापुर जाने पर अफवाहों का बाजार गर्म है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव मतगणना / अबकी बार फिर मोदी की बीजेपी सरकार
पार्टी  आगे  जीते  कुल 
भारतीय जनता पार्टी  104
कांग्रेस  77
जनता दल (सेक्युलर) 37

KARNATAKA ELECTIONS EXIT POLLS: LIVE NEWS UPDATES

9.55 AM: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि “गुलाम नबी आजाद और गहलोत ने मुझे बुलाया था, मैं उनसे मिलने जा रहा हूं. ये शुरुआती रुझान हैं। 11.30 बजे के करीब फाइनल नतीजे आएंगे।”

9:52 AM: मौजूदा रुझानों में बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। बीजेपी फिलहाल 107 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि कांग्रेस 61 सीटों पर है, जेडीएस 46 सीटों पर बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: फिल्म भावेश जोशी सुपरहीरो का पहला गाना च्यवनप्राश हुआ रिलीज, अर्जुन कपूर बिलकुल अलग अवतार में

9:37 AM: बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जो रुझान आ रहे हैं उनमें कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। लेकिन हकीकत यही है कि सरकार तो हम ही बनाएंगे। उन्होंने कहा कि वो सरकार जिसमें दस फीसदी कमीशन की बात चलती हो उसपर जनता क्या भरोसा जताएगी।

9.31 AM: बीएस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से 3420 वोटों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता जीबी मलातेश फिलहाल पिछड़ते दिख रहे हैं।

9.25 AM: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनेगी और नतीजे बीजेपी के पक्ष में ही आएंगे। बीजेपी की 130 सीट आएंगी।

9.19 AM: कांग्रेस नेता अशोक गहलोत कहा कि ये शुरुआती रुझान हैं। आशा है कि कर्नाटक में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी लेकिन सभी विकल्प खुले हुए हैं।

9.16 AM: जेडीएस ने कहा कि 40 से ज्यादा सीटें मिली तो कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी को भी समर्थन नहीं देंगे बल्कि हम समर्थन मांगेंगे।

9.13 AM: कांग्रेस नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि नतीजों से घबराने की जरूरत नहीं है। हमें पूरा भरोसा है कि हम शुरुआती रुझानों को पलट देंगे.

यह भी पढ़ें: सपना चौधरी ने इस तरह फिर लूटा करोड़ों लोगों का दिल, वीडियो देखकर हैरान रह जायेंगे आप

9.02 AM: जेडीएस नेता दानिश अली ने कहा कि जब तक परिणाम आएंगे, तब तक जेडीएस बड़ी भूमिका में होगी। ओपिनियन पोल पहले भी गलत साबित हुए हैं। उन्होंने सिद्धारमैया पर निशाना साधते हुए कहा कि जो एक दलित उपमुख्यमंत्री नहीं बना पाया है वो आज दलित सीएम की बात कर रहा है।

8.58 AM:  बादामी और चामुंडेश्वरी दोनों ही सीटों पर सीएम सिद्धारमैया पिछड़ते दिख रहे हैं। बादामी में बीजेपी उम्मीदवार श्रीरामुलु, जबकि चामुंडेश्वरी सीट पर JDS नेता जीटी देवगौड़ा आगे चल रहे हैं।

8.55 AM: कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि रुझान जो भी हों, दोपहर तक साफ हो जाएगा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी। कांग्रेस को 100 फीसदी बहुमत मिलेगा, हाथ का पंजा शान से छाएगा।

8.50 AM: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत मतगणना से पहले ही बंगलूरू पहुंच चुके हैं।

8.46 AM: येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र ने कहा कि उन्हें पूर्ण बहुमत मिलेगा। “जेडीएस की जरूरत का सवाल ही नहीं उठता, पूजा तो रोज होती है, आज भी हो रही है.”

कर्नाटक चुनाव LIVE: मतगणा की गिनती शुरु, कांग्रेस का पड़ला भारी, सुरक्षा के लिए 50000 हजार जवान तैनात

8.43 AM: सीएम सिद्धारमैया बादामी सीट से आगे चल रहे हैं।

8.40 AM: वोटों की गिनती से पहले सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतीन्द्र सिद्धारमैया ने कहा कि शाम तक चुनाव के नतीजे पता चल जाएंगे, कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी। उन्होंने कहा कि वह साइलेंट पूजा में यकीन नहीं करते हैं, अगर त्रिशंकू विधानसभा बनी तो इस पर विचार किया जाएगा।

8.34 AM: कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां 29 सीटों पर आगे हैं वहीं जेडीएस 14 सीटों पर आगे है।

8.31 AM: कांग्रेस प्रवक्ता मोहम्मद खान ने कहा कि शुरुआती रुझान उत्साहजनक हैं, कुछ ही घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी। हमें किसी से खतरा नहीं है।

8.27 AM: कांग्रेस को 17 सीटों पर बढ़त मिली है वहीं बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस ने भी 13 सीटों पर बढ़त बनाई है।

8.25 AM: बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि कुछ देर में साफ हो जाएगा कि कौन सीएम बनेगा। कांग्रेस की बेचैनी बता रही है कि उनके हाथ से सत्ता जा रही है। कांग्रेस परेशान है, इसलिए उन्हें लिंगायत और दलित याद आ रहे हैं।

8.19 AM: शुरुआती रूझानों में बीजेपी बढ़त बनाए हुई है। ताजा रुझान में BJP 14, कांग्रेस 12 और JDS गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रही है।

8.05 AM: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। पोस्टल मतपत्रों को पहले गिना जाएगा।

7.56 AM: 8 मिनट बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

7.45 AM:  वोटों की गिनती के मद्देनजर 11,000 पुलिस अधिकारियों, 1 रैपिड एक्शन फोर्स कंपनी और 20 कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस को बंगलूरू में तैनात किया गया है।

7.43 AM:  बेल्लारी में वोटों की गिनती शुरू होने से पहले भाजपा उम्मीदवार बी श्रीमालू ने प्रार्थना की। वह कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ बदामी से चुनाव लड़ रहे हैं।

7.40 AM:  राज्य के 38 मतदान गणना केंद्रो पर 50,000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं.