कर्नाटक Live: कर्नाटक के चुनावी दंगल में कांग्रेस गठबंधन में कुमारस्वामी ने इस तरह ली सीएम पद की शपथ, khabarspecial.com, khabar special online hindi news, khabarspecial hindi samachar, today's breaking news, Karnataka, HD Kumaraswamy, Congress, JDS, oath ceremony, parmeshwara, HD DeveGowda, Rahul Gandhi, farmers loans, Lokayukt, Siddaramiah, Kumaraswamy, ,कर्नाटक, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन, एचडी कुमारस्वामी, राहुल गांधी, शपथ ग्रहण, जी परमेश्वर, कर्ज माफी, लोकायुक्त, पेंशन, किसान, इंदिरा कैंटीन, अप्पाजी कैंटीन किसान, बुजुर्गों को पेंशन, महिलाओं को आर्थिक मदद, जी परमेश्वर, कांग्रेस, जेडीएस, चुनावी वादे, घोषणा पत्र, बीजेपी कर्नाटक, खबरस्पेशल न्यूज़, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, खबरस्पेशल पर आज की सबसे बड़ी खबर, हर खबर खास है

कर्नाटक/बैंगलोर, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 23-मई’2018: कर्नाटक में जद (एस)-कांग्रेस गठबंधन का नेतृत्व कर रहे एचडी कुमारस्वामी आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शरीक हुए हैं।

कर्नाटक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने बताया कि राज्य में पार्टी अध्यक्ष जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस के रमेश कुमार अगले विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) होंगे, जबकि विधानसभा उपाध्यक्ष पद जद (एस) के खाते में जायेगा.

यह भी पढ़ें: केरल में निपाह वायरस ने मचाई तबाही, 10 की मौत और दो गंभीर, इलाज के लिए अभीतक कोई वैक्सीन नहीं, चुप है WHO

उन्होंने बताया कि कांग्रेस के 22 और जद (एस) से 12 मंत्री होंगे। शुक्रवार को विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण के बाद वे शपथ लेंगे।
अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि कुमारस्वामी बृहस्पतिवार को सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे।

शपथ ग्रहण लाइव अपडेट्स

04.20 PM: शपथ ग्रहण में शामिल हुए राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव

04.1 5 PM: कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में एक साथ एक ही मंच पर दिखे अखिलेश यादव और मायावती

04.05 PM:  कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण से पहले विधानसभा की तस्वीर

03.10 PM: एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में एक साथ दिखा विपक्ष। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी मौजूद.

02.18 PM: कमल हासन 3 बजे के करीब बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें: कैसे पहनाई गयी औरतों को ब्रा, जानिये महिला की जिंदगी में ब्रा की रहस्मय कहानी

02.08 PM: कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी बेंगलुरु पहुंचे। कुमारस्वामी भी बेंगलुरु में मौजूद। एयरपोर्ट पर मल्लिकार्जुल खड़गे और सिद्धारमैया ने दोनों का स्वागत किया.

02.08 PM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा- कोई भी नाखुश नहीं है, हम सब साथ हैं। हमारी सरकार सत्ता में आ रही है और हम इसका जश्न मना रहे हैं। मैंने कभी ये नहीं कहा कि मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने की आकांक्षा रखता हूं.

1.40 PM: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, एनसीपी नेता शरद पवार और लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी भी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने बेंगलुरु पहुंचे.

1.30PM: आंध्र प्रदेश के मुख्य मंत्री चंद्रबाबू नायडू बेंगलुरु पहुंचे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी साथ में मौजूद.

कुमारस्वामी एक हफ्ते के अंदर कर्नाटक में शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री होंगे। दरअसल, भाजपा के प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने 19 मई को शक्ति परीक्षण का सामना किए बगैर इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में स्टरलाइट इंडस्ट्री के खिलाफ बड़े प्रदर्शन में इस तरह 9 लोगों की मौत और 40 लोग घायल

कुमारस्वामी ने कहा कि विभागों के आवंटन पर शुक्रवार को चर्चा होगी। गठबंधन के सुचारू रूप से कामकाज करने के लिए एक समन्वय समिति गठित की जाएगी। जद (एस) प्रमुख एवं पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के तीसरे पुत्र कुमारस्वामी को राज्यपाल वजुभाई वाला विधानसौध के सामने शाम साढ़े चार बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए बड़ा मंच बनाया गया है। समारोह में कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय नेताओं के शरीक होने की उम्मीद है। इसके जरिए 2019 के आमचुनाव से पहले भाजपा को विपक्षी एकजुटता का एक संदेश दिए जाने की उम्मीद है।

सरकारी अधिकारियों और जद (एस) सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी , संप्रग अध्यक्ष एवं उनकी मां सोनिया गांधी , पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी , आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू , दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के भी समारोह में शरीक होने की संभावना है.

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी , बिहार विधानसभा में विपक्षी नेता तेजस्वी यादव और नेकां के नेता फारूक अब्दुल्ला के भी उपस्थित होने की उम्मीद है.

बसपा प्रमुख मायावती और सपा नेता अखिलेश यादव भी समारोह में शरीक होंगे। इस बीच , द्रमुक नेता एमके स्टालिन ने बेंगलुरू की अपनी यात्रा रद्द कर दी है। इसकी बजाय वह तमिलनाडु में तूतीकोरीन जाएंगे , जहां कल पुलिस गोलीबारी में नौ लोग मारे गए.

कुमारस्वामी का यह दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले उन्होंने फरवरी 2006 से अक्तूबर 2007 के बीच 20 महीनों तक जद (एस) – भाजपा गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था। कुमारस्वामी ने स्वीकार किया है कि अगले पांच साल कांग्रेस – जद (एस) गठबंधन की सरकार चलाना उनके लिए ” बड़ी चुनौती  रहेगी.

गौरतलब है कि 224 सदस्यीय विधानसभा की प्रभावी क्षमता फिलहाल 221 सदस्यों की है। विधानसभा चुनाव में भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी.