LIVE UPDATES: एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने के लिए राजाजी हॉल में भगदड़, 2 की मौत दर्जनों घायल, khabarspecial news, khabar special online hindi news, खबरस्पेशल न्यूज़, हर खबर खास है, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, M karunanidhi, dmk president, madras high court, chief justice h.g. ramesh, karunanidhi tomb dispute, passed away, former chief minister, tamil nadu, पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि, समाधि विवाद, तमिलनाडु सरकार, मद्रास उच्च न्यायालय, द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, India News in Hindi, Latest India News Updates

तमिलनाडु, खबरस्पेशल न्यूज़, अर्चना सिंह, 8-अगस्त’2018: तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रमुख एम करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनेगी या नहीं इसका फैसला आ गया है। इस मामले में मद्रास उच्च न्यायालय में चल रही सुनवाई पूरी हो गई है। कार्ट ने कहा कि एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर ही होगा.

बता दें कि दक्षिण की राजनीति के पितामह करुणानिधि की कल (मंगलवार) शाम 6 बजकर 10 मिनट पर कावेरी अस्पताल में हुई मृत्यु के बाद से ही इस मसले पर सामाजिक और राजनीतिक हलकों में कोहराम मचा हुआ है। हालांकि कल देर रात इस मामले की सुनवाई शरू तो हुई थी लेकिन अदालत सरकार की मनाही के तर्कों से संतुष्ट नहीं हुई थी। करुणानिधि का पार्थिव शरीर चेन्नई के राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है.

लाइव अपडेट्स :

-केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन, गवर्नर पी सथशिवम, और कांग्रेस नेता रमेश चेनिथला ने द्रमजी प्रमुख को राजाजी हॉल में श्रद्धांजलि अर्पित की।

-एम करुणानिधि के दर्शन के लिए राजाजी हॉल के बाहर जमा समर्थकों में 2 की मौत 33 घायल

-करुणानिधि के नेत्रहीन समर्थकों ने राजा जी हॉल में द्रमुक प्रमुख को श्रद्धांजलि अर्पित की।

-चेन्नई के मरीना बीच में एम करुणानिधि के राजकीय अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू।

-तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने राजा जी हॉल में करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी।

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी किए एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन।

– उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने पहुंचे।

– एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल के बाहर समर्थकों की भारी भीड़, भगदड़ में एक महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई है। जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए हैं।

– एम करुणानिधि के ताबूत पर लिखा कि एक आदमी जो बिना आराम किए काम जारी रखता है।

– एमके स्टानिल ने कहा कि जो लोग सत्ता में हैं वे अराजकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आप सभी ने ताकत दिखायी है। मैं आपसे शांति बनाए रखने के की अपील कर रहा हूं।

Image result for m karunanidhi passes away

– एम करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने भीड़ से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि मुझे अपने लिए कुछ भी नहीं चाहिए, मैं चाहता हूं कि आप कलाईनार को एक उचित श्रद्धांजलि दें।

– एम स्टालिन को दफनाने का निर्माण कार्य हुआ शुरू, द्रमुक समर्थक दीवारें फादकर राजाजी हॉल में जाने का प्रयास कर रहे हैं।

– तमिलनाडु के कोयंबटूर में डीएमके समर्थकों ने करुणानिधि के सम्मान में अपना सिर मुंडवाया।

– एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने पहुंची उग्र भीड़ पर राजाजी हॉल में पुलिस ने किया लाठी चार्ज।

– पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह कल से बेहद दुखी थीं, जब से राज्य सरकार ने मरीना बीच पर एम करुणानिधि को दफनाने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को बुलाया था लेकिन वह मौजूद नहीं थे। साथ ही कहा कि उन्होंने इसके लिए निजी तौर पर पीएम मोदी से भी बात की थी।

– चेन्नई के मरीना बीच में अन्ना स्मारक के बाहर द्रमुक समर्थक भारी संख्या में इकट्ठे हुए हैं। वहीं मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले के बाद जेसीबी मशीन भी इस स्थान पर पहुंच गई है जहां एम करुणानिधि को दफनाया जाएगा।

– पीएम नरेंद्र मोदी ने एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने के बाद उनके बेटे एमके स्टालिन और बेटी कनिमोझी से बात की।

Image result for m karunanidhi passes away

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रमुख एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन किए।

– कोर्ट के फैसले के बाद द्रमुक के वकील ने कहा कि हाईकोर्ट ने हमारी बात मान ली है, कि एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर ही होगा। उन्होंने कहा इसके लिए तमिलनाडु सरकार को स्मारक की जगह सुनिश्चित करने आ आदेश भी दे दिया है।

– कोर्ट का फैसला आने के बाद राजाजी हॉल में मौजूद द्रमुक समर्थक खुशी मना रहे हैं।

– मद्रास हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद एम करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन फूट फूट कर रोने लगे।

– मरीना बीच पर ही होगा एम करुणानिधि का अंतिम संस्कार, इसके लिए मद्रास हाईकोर्ट ने इजाजत दे दी है।

– डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनेगी या नहीं इस मामले में चल रही जिरह खत्म हो गई है। अब कुछ ही देर में फैसला आने वाला है।

– न्यायमूर्ति एसएस सुंदर ने द्रमुक के वकील से कहा- एम करुणानिधि के परिवार के सदस्यों ने उच्च न्यायालय से कोई संपर्क नहीं किया है।

Image result for m karunanidhi passes away

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे। एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने के लिए हुए रवाना।

– अभिनेता से राजनेता बने कमल हसन चेन्नई के राजाजी हॉल में पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने पहुंचे।

– तमिलनाडु सरकार के वकील ने कहा कि द्रमुक इस पूरे मुद्दे पर राजनीतिक कर रही है। डीके चीफ पेरियार द्रविड़ आंदोलन के सबसे बड़े नेता थे। क्या उन्हें मरीना बीच पर दफनाया गया था?

– द्रमुक के वकील ने कहा कि तमिलनाडु में 7 करोड़ की आबादी है। यहां 1 करोड़ द्रमुक अनुयायी हैं। यदि मरीना बीच पर करुणानिधि के लिए दफन भूमि आवंटित नहीं की गई तो लोग नाराज हो जाएंगे।

– भारी भीड़ को देखते हुए मरीना बीच पर कोई हादसा न हो इसके लिए अन्ना मेमोरियल के बाहर रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है।

– डीएमके के वकील पी विल्सन ने कहा- अगर आप करुणानिधि के पार्थिव शरीर को अन्नादुरई के पास मरीना बीच पर जगह नहीं देते हैं तो लोगों की भावनाएं आहत होंगी।

– तमिलनाडु सरकार की तरफ से दायर में हलफनामे में कहा कि जब करुणानिधि मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए मरीना बीच पर एमजीआर की पत्नी जानकी रामचंद्रन के अंतिम संस्कार की इजाजत से इनकार कर दिया था।

– करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने के खिलाफ याचिका को मद्रास उच्च न्यायालय ने खारिज किया।

– पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की भतीजी दीपा जयकुमार चेन्नई के राजाजी हॉल में एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने पहुंचीं।

Image result for m karunanidhi passes away

– केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने चेन्नई के राजाजी हॉल में पूर्व तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि को अंतिम सम्मान दिया।

– एम करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनेगी या नहीं इसका फैसला कुछ ही देर में आने वाला है। मामले में मद्रास उच्च न्यायालय में सुनवाई चल रही है।

– तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित करुणानिधि के अंतिम दर्शन करने चेन्नई के राजाजी हॉल पहुंचे।

– अंतिम दर्शनों के लिए करुणानिधि का पार्थिव शरीर राजाजी हॉल में रखा गया है।

– करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में लोग सुबह से ही जुट रहे हैं और पुलिस को अलर्ट में रखा गया है।

– सुपरस्टार रजनीकांत अपने दामाद धनुष के साथ राजाजी हॉल पहुंचे और करुणानिधि के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी।

– चेन्नई के राजाजी हॉल में रखे करुणानिधि के पार्थिव शरीर को तिरंगे से लपेटा गया है, वहीं टीटीवी दिनाकरन चेन्नई के राजाजी हॉल पहुंच चुके हैं।

– करुणानिधि के बेटे एमके अलागिरी और द्रमुक नेता अंदिमुथू राजाजी हॉल में मौजूद हैं।

– करुणानिधि के पार्थिव शरीर को सीआईटी कॉलोनी से राजा जी हॉल लाया गया है।

– कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सीआईटी कॉलोनी में पहुंचकर करुणानिधि के पार्थिव शरीर को दी श्रद्धांजलि।

– कनिमोझी के आवास पर उग्र भीड़ को शांत कराने में जुटी पुलिस को एक बार फिर डीएमके कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज करना पड़ा।

Image result for m karunanidhi passes away

बता दें कि मरीना बीच पर करुणानिधि के अंतिम संस्कार को लेकर डीएमके की अर्जी पर कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के घर पर दो जजों की बैंच के सामने सुनवाई के दौरान सरकार ने जवाब देने के लिए सुबह का वक्त मांगा था। हाईकोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को फिर से अपना तर्क रखने के लिए बुधवार सुबह आठ बजे तक का समय दिया था.

डीएमके ने कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि उन्हें कोई नई जगह नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें करुणानिधि को अन्ना स्कावयर मेमोरियल में दफनाने की मंजूरी चाहिए।

हालांकि मंगलवार देर रात सुनवाई के दौरान करुणानिधि के अंतिम संस्कार विवाद में नया मोड़ तब आ गया जब मरीना बीच पर अंतिम संस्कार के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाले दोराईस्वामी ने अपनी याचिका वापस ले ली। चेन्नई के वकील दोराईस्वामी ने वे सारे केस वापस लेने का ऐलान किया जो उन्होंने जयललिता को मरीना बीच पर दफ्न किए जाने के विरोध में दायर किए थे.

उन्होंने कहा कि उनकी याचिका को आधार बनाकर ही तमिलनाडु सरकार करुणानिधि को मरीना बीच पर दफ्न करने की इजाजत नहीं दे रही है। उनका कहना है कि अब चूंकि उन्होंने केस वापस ले लिए हैं, इसलिए करुणानिधि को मरीना बीच पर दफ्न करने की इजाजत दी जाए। उधर वीसीके अध्यक्ष ने केंद्र सरकार से करुणानिधि को मृत्युपरांत भारत रत्न देने की मांग की है।

Image result for m karunanidhi passes away
डीएमके ने मरीना बीच पर जगह मांगी थी लेकिन राज्य सरकार ने इससे इनकार कर दिया था। इसके बाद डीएमके ने मद्रास हाईकोर्ट में अपील की। वहीं कांग्रेस समेत अन्य दलों ने भी डीएमके के समर्थन में मरीना बीच पर अंतिम संस्कार की पैरवी की थी। अभिनेता रजनीकांत, सिद्धार्थ व विशाल जैसे तमिल एक्टर और फारूक अब्दुल्ला ने भी डीएमके का समर्थन किया।

सरकार ने पहले कहा था कि वह मरीना बीच पर करुणानिधि को दफनाने की जगह नहीं दे सकती है क्योंकि इस संबंध में मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका लंबित है। द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने करुणानिधि के लंबे सार्वजनिक जीवन को याद करते हुए मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी को पत्र लिखा और उनसे मरीना बीच पर दिवंगत नेता के मार्गदर्शक सी एन अन्नादुरई के समाधि परिसर में जगह देने की मांग की.

स्टालिन ने अपने पिता के निधन से महज कुछ ही घंटे पहले इस संबंध में मुख्यमंत्री से भेंट भी की थी. करुणानिधि के बेटे स्टालिन ने तमिल में भावुक शोक संदेश भी लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि ‘ज्यादातर समय मैं आपको बतौर नेता पुकारता था, क्या अब एक बार के लिए अप्पा (पिता) के नाम से बुला सकता हूं.

Image result for m karunanidhi dead body

करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन ने डीएमके काडर से किसी भी तरह की हिंसा से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि शांति बनाए रखें, क्योंकि यही अपने नेता के प्रति सम्मान जाहिर करने का तरीका है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तमिल अभिनेता रजनीकांत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने ट्वीट कर करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है.

पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह 7.30 बजे दिल्ली से चेन्नई के लिए रवाना होंगे। मोदी समेत कई दिग्गज नेता करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए चेन्नई पहुंचेंगे। टीडीपी अध्यक्ष और तेलंगाना के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी आज चेन्नई पहुंचकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देंगे.

तमिलनाडु में सात दिन का शोक
करुणानिधि के निधन पर तमिलनाडु सरकार ने आज अवकाश और पूरे राज्य में सात दिन के शोक का एलान किया है। राज्य के मुख्य सचिव गिरिजा वैद्यनाथन ने बताया कि इस दौरान तिरंगा झुका रहेगा। सरकारी कार्यक्रम रद्द रहेंगे। दो दिन राज्य के सभी सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे।