khabarspecial/many-teenagers-were-committ-suicide-by-playing-a-blue-whale-game-ब्लू-व्हेल-एक-मोत
khabarspecial.com/many-teenagers-were-committ-suicide-by-playing-a-blue-whale-game-ब्लू-व्हेल-एक-मोत

नई दिल्ली, ब्लू व्हेल मोत का गेम: आज देश में एक ऑनलाइन गेम बहुत ज्यादा टीवी न्यूज़ और सोशल मीडिया की सुर्खियां बना हुआ है. इसका संबंध ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल सुसाइड चैलेंज से बताया जा रहा है.

पुलिस इस बारे में दोस्तों से पूछकर ब्लू व्हेल से संबंधों की जांच कर रही है। पुलिस ने कहा कि नौवीं कक्षा के छात्र ने शनिवार को शाम करीब पांच बजे उपनगर अंधेरी के शेर ए पंजाब क्षेत्र में इमारत की पांचवीं मंजिल से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी

घटना के समय इमारत के पास खड़े एक व्यक्ति ने पुलिस को इस बारे में अलर्ट किया था। पुलिस इस घटना के कारण खोजने में जुटी है और यह पता कर रही है कि क्या इसका किसी तरह से संबंध ऑनलाइन गेम से है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, किशोर के दोस्त सोशल मीडिया ग्रुप पर बातचीत में उसकी मौत का संबंध ब्लू व्हेल आनलाइन सुसाइड चैलेंज गेम से होने के बारे में बात कर रहे थे.

ब्रेकिंग न्यूज़: अजगर सांप करते हैं इंसान की मसाज- देखें वीडियो

लेकिन हमने अब तक उसके मोबाइल फोन और सोशल मीडिया ग्रुप की जांच नहीं की है जिसमें वह सक्रिय था.

पुलिस ने कहा कि आनलाइन गेम ब्लू व्हेल रूस में शुरू हुआ था और इसमें प्रतिभागियों से सोशल मीडिया के जरिये कागज पर ब्लू व्हेल बनाने और फिर व्हेल शरीर पर बनाने के लिए कहा जाता है। इसके बाद प्रतिभागियों से अकेले डरावनी फिल्में देखने जैसे काम दिये जाते हैं।

क्या है ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’?
ये ब्लू व्हेल ‘आत्महत्या का खेल’ एक ऑनलाइन सोशल मीडिया का समूह है जो खिलाड़ियों को चुनौतियों और खेलों की श्रृंखला के माध्यम से खुद को मारने के लिए प्रोत्साहित करता है।

ऐसा कहा जाता है कि इस समूह का प्रशासक 50 दिनों तक रोज समय के हिसाब से दैनिक कार्यों को तय करता है जिन्हें खेलने वाले को पूरा करना होता है.

96 साल में पहली बार 12 अगस्त को नहीं होगी रात…

इनमें से कुछ कार्य खुद को काटना या डरावनी फिल्में देखना या गलत समय पर नींद से जागना होते हैं।

गेम की शुरूआत होने के बाद दिन प्रतिदिन इस गेम के कार्य कठिन होते जाते हैं। इस गेम के आखिरी 50वे दिन गेम चलाने वाले खेलने वालों को आत्महत्या करने का निर्देश देते हैं।

Navodayatimes

कितनी जानें गईं?
रूस में पुलिस का कहना है कि इस गेम के कारण अभी तक लगभग 130 आत्महत्याएं हो चुकी हैं। पुलिस इन सभी की जांच कर रही है.

लिपस्टिक होठों की सुंदरता या महिलाओं की जहरीली दोस्त…

हाल ही में स्कूल की दो छात्राओं, 20 वर्षीय युलिया कॉन्स्टेंटिनोवा और 16 वर्षीय वेरोनिका वोल्कोवा की इस गेम में दिए आदेशों के कारण रूस में एक अपार्टमेंट ब्लॉक की छत से गिरने से मौत हो गई है।

इस गेम के कारण आत्महत्या करने वाले ज्यादातर बच्चे अच्छे परिवारों से थे। पीड़ितों में से युलिया ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक नोट छोड़ा जिसमें उसने एक बड़े नीले व्हेल की तस्वीर पोस्ट करके लिखा ‘अंत’।

Navodayatimes