khabarspecial/nda-nominee-venkaiah-naidu-becomes-13th-vice-president-of-india-beating-opposition-nominee-gopalkrishna-gandhi-जानिये वैंकैया नायडू को देश का उपराष्ट्रपति चुने जाने का गणित... साकार हुआ बीजेपी का राजनितिक रंगमंच
khabarspecial.com/nda-nominee-venkaiah-naidu-becomes-13th-vice-president-of-india-beating-opposition-nominee-gopalkrishna-gandhi-जानिये वैंकैया नायडू को देश का उपराष्ट्रपति चुने जाने का गणित... साकार हुआ बीजेपी का राजनितिक रंगमंच

नई दिल्ली, बीजेपी का राजनितिक रंगमंच: ऐसा लगता है जैसे पहले से ही सबकुछ तय हो, एनडीए के उम्मीदवार वैंकैया नायडू आसानी से उपराष्ट्रपति चुनाव जीत गये. सिर्फ आधिकारिक घोषणा का इंतज़ार था, जो अब हो गई है. हम बताते हैं आपको उनके जीतने के पीछे का गणित.

उपराष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ सांसद ही वोट डाल सकते हैं. माने लोकसभा या राज्यसभा के मेंबर. इनकी टोटल संख्या है 790. मगर वोट कुल 786 सांसद ही डाल सकते थे.

ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा में 545 मेंबर हैं, लेकिन 2 सीट खाली हैं. वहीं, बीजेपी सांसद छेदी पासवान को कोर्ट ने अयोग्य घोषित किया है.

ऐसे ही राज्यसभा में कुल 245 मेंबर हैं, लेकिन एक सीट खाली है. तो 542 लोकसभा सांसद और राज्यसभा के 244 सांसद वोट डाल सकते थे. तो सारा खेला 786 के आंकड़े से शुरू और खत्म हुआ.

वोटिंग 10 बजे शुरू होकर पांच बजे तक चली. फिर एक घंटे का ब्रेक हुआ. बैलेट शाम छह बजे खोला गया जिसके बाद गिनती  शुरू हुई.

ये जरूर पढ़ें: गोपालकृष्ण गांधी को हराया, वेंकैया नायडू चुने गए देश के 15वें नए उपराष्ट्रपति…

चुनाव में 98.2 फीसद वोटिंग हुई. माने कुल 771 वोट. 15 सांसदों ने वाेट नहीं डाले. 771 में से 760 वोट वैध पाए गए. 11 वोट अलग-अलग कारणों से अमान्य किए गए.

किसी कैंडिडेट को जीत के लिए कुल 321 वोट चाहिए थे. गिनती पूरी होने पर एनडीए कैंडिडेट वैंकैया नायडू को 516 पहली वरीयता (फर्स्ट प्रेफरेंस) वाले वोट मिले थे.

विपक्ष के कैंडिडेट गोपालकृष्ण गांधी को 244 पहली वरीयता वाले वोट मिले थे. वैंकैया पहली वरीयता वाले वोटों के आधार पर ही जीत गए थे. इसलिए दूसरे राउंड की काउंटिंग नहीं हुई (जिसमें दूसरी वरीयता के वोट गिने जाते हैं).

इसके बाद उपराष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर शमशेर के सिंह प्रेस के सामने आए और वैंकैया नायडू को विजेता घोषित कर दिया. वैंकैया देश के 13 वें उपराष्ट्रपति होंगे. उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. वैंकैया 11 अगस्त को कार्यभार ग्रहण करेंगे.

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा का कहना है कि देश के किसान का बेटा जीता है

नतीजे घोषित होने पर भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि एक किसान का बेटे ने देश का उपराष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया है. ये सबके लिए गौरव की बात है.

कांग्रेस के गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि गोपालकृष्ण गांधी कांग्रेस के नहीं, विपक्ष के कैंडिडेट थे, हार जीत एक तरफ, पर कांग्रेस आइडियोलॉजी से समझौता नहीं करती.

उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद विपक्ष का कुल आंकड़ा 19 वोट से बढ़ा है. गोपालकृष्ण गांधी भी प्रेस के सामने आए. उन्होंने वैंकैया को बधाई देते हुए कहा कि अब वो देश के सभी तबकों के उप राष्ट्रपति हैं.