बेइंतहा दर्द है इनकी मोहब्बत में, इनका जीवन किसी रहस्य से कम नहीं है, जानिये इनकी जिंदगी के सबसे भावुक पल,rekha and gemini ganesan relationship filmfare awards ceremony, khabar special bollywood news, entertainment news, khabar special hindi latest news, bollywood latest news, Latest Hindi News ताज़ा हिन्दी समाचार, आज तक ख़बरें - india's Best News Channel, khabar special Breaking News, Latest News Headlines and Breaking News ख़बरें, Hindi News Channel website, khabarspecial Today's Headlines, from India and World, Covering Business, Politics,Sports खेल, Entertainment, Bollywood News, रेखा का जीवन रहस्य, रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी
Rekha birthday

बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस: सदाबहार एक्ट्रेस रेखा का जीवन रहस्य से कम नहीं है. उनके बारे में न जाने कितनी कहानियां गढ़ी गईं. ढेर चर्चाएं और उनमें अफवाह भी अनगिनत. उनके नाम से ढेर सारे विवाद.

कई आज भी रेखा के पीछे लगे हैं. जैसे वो सिंदूर क्यों लगाती हैं. इस एक्ट्रेस के करियर और जीवन को लेकर असंख्य रिपोर्ट्स प्रकाशित हुई हैं. उनसे गजरते हुए कई बार यह महसूस होता है कि ये एक्ट्रेस अपने जीवन में संघर्षों और बेइंतहा दर्द से होकर गुज़री है.

Image result for रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी

यासीर उस्मान की किताब ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी’ में उनकी जीवन के कई अनछुए किस्से हैं. दावा है कि यह उनके जीवन का सटीक दस्तावेज है. हालांकि इस किताब में कही बातों की सच्चाई पर भी सवाल उठे हैं.

रेखा का जन्म 10 अक्टूबर, 1954 को चेन्नई में हुआ था. उनका असली नाम भानुरेखा गणेशन है. वह साउथ इंडियन फिल्मों के एक्टर जेमिनी गणेशन और तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावली की बेटी हैं.

Image result for रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी

कहा जाता है कि रेखा का जब जन्म हुआ, उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी. उनका बचपन संघर्ष भरा रहा है. उनके पिता ने कभी उनकी परवाह नहीं की. पिता ने कभी रेखा को अपना नाम नहीं दिया.

कहा यह भी जाता है कि रेखा के पिता ने चार शादियां की थीं, लेकिन रेखा की मां से कभी शादी नहीं  की. यह भी कहा जाता है कि पिता के इसी व्यवहार की वजह से रेखा उनसे बेइंतहा नफरत थीं. इतनी कि वो उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं गईं.

पिता के साथ रेखा की जिंदगी का सबसे भावुक क्षण

पिता जेमिनी गणेशन के साथ रेखा की जिंदगी का सबसे भावुक क्षण भी दुनिया ने देखा था. यह ऐसा मौका था जब सार्वजनिक मंच पर पिता-पुत्री का मिलन हुआ था और दोनों रो पड़े थे. यह वाकया 1994 में 41वें फिल्म फेयर अवॉर्ड के दौरान का है. जेमिनी गणेशन को लाइफटाइम अवॉर्ड दिया जा रहा था.

Related image

जेमिनी को तमिल सिनेमा में ‘किंग ऑफ़ रोमांस‘ माना जाता था. ख़ास बात यह थी कि जेमिनी को ये अवॉर्ड किसी और नहीं बल्कि रेखा के हाथों ही मिला. अनाउंसमेंट के बाद रेखा पिता को अवॉर्ड देने मंच पर आई. उन्होंने पहले पिता के पैर छुए फिर उन्हें अवॉर्ड दिया.

इस दौरान दोनों बाप-बेटी की आंखों से आंसुओं का समंदर बह निकला. जैसे दोनों की आंखों से सालों का दर्द बह रहा था. ये अवॉर्ड सेरेमनी मद्रास में आयोजित था.

Image result for रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी

आर्थिक तंगी में गुजरा बचपन

रेखा का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा. रेखा को बेहद कम उम्र में काम करना पड़ा. शुरुआती दिनों में उन्होंने तेलुगु की बी और सी ग्रेड फिल्मों में भी काम किया. रेखा ने बॉलीवुड में करीब 4 दशक तक काम किया. अमिताभ के साथ उनकी जोड़ी सुपरहिट मानी गई.

फिल्मों में शोषण का शिकार हुई

महज 15 साल की उम्र में उन्होंने ‘अनजाना सफर‘ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. दौरान का, जहां रेखा के साथ कुछ ऐसा हुआ जो बेहद दर्दनाक था.

अपनी बायोग्राफी में रेखा ने जिंदगी का एक दर्दनाक वाकया बयां किया है. यह दर्द उन्हें महज 15 साल की उम्र में झेलना पड़ा. फिल्म ‘अनजाना सफर’ की शूटिंग के दौरान एक रोमांटिक गाने के शूट के लिए रेखा सेट पर पहुंची थीं.

Image result for अनजाना सफर

जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला फिल्म के हीरो बिस्वजीत ने उन्हें होठों पर किस करना शुरू कर दिया. ये किस 5 मिनट तक चलता रहा. इस दौरान कैमरा लगातार रोल होता रहा. डायरेक्टर ने कट नहीं बोला. यूनिट के सदस्य सीटियां मार रहे थे.

Image result for रेखा एन अनटोल्ड स्टोरी

यह किसिंग सीन काफी समय तक सुर्खियों में बना रहा. इस पर सेंसर बोर्ड ने कैंची चलाने की कोशिश की थी. जिसके बाद यह मामला कोर्ट तक पहुंच गया था. विवाद इतना बढ़ गया था कि अमेरिका की ‘लाइफ मैग्जीन’ में इस पर कवर स्टोरी छपी थी.

जिसका टाइटल था- ‘द किसिंग क्रायसिस ऑफ इंडिया‘. रेखा की जिंदगी में ऐसे कई मौके आए जब उन्हें जलील किया गया. हालांकि अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर वो कुछ बोलती-सुनती नहीं नजर आईं.