khabarspecial/Today is the biggest day for the people of the country, Some changement done by government today October 1, these five big rules will be astonished,देश भर के लोगों के लिये आज है सबसे बड़ा दिन, आज एक अक्टूबर से बदल जायेंगे ये बड़े पांच नियम, जानकार हैरान रह जायेंगे, khabar special hindi news, Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, khabar special bank hindi news, bank samachar, finance policies, banking policies, khabarspecial hindi online news, hindi khabar, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार, खबर स्पेशल की खास ख़बरें, बैंक से जुडी खास हिंदी खबरें, एसबीआई, SBI Bank

नई दिल्ली, खबरस्पेशल ब्यूरो न्यूज़ रिपोर्ट: अगर आप मेट्रो शहरों में रहते हैं और एसबीआई के खता धारी हैं तो ये खबर खास आपके लिये है जिसको पढ़कर आपको कुछ रहत तो जरूर मिलने वाली है और आपकी जेब पर कुछ भार कम होने वाला है.

यह भी पढ़ें: आज रात होगा बिग बॉस के प्रीमियर में बढ़ा धमाका, आप भी देख कर हो जायेंगे हैरान

आज से सरकार देश के बैंकों में पांच बड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है. एसबीआई के खाताधारकों को अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने के मामले में थोड़ी राहत मिल गई है तो वहीं आज से देश के सारे नेशनल हाईवे पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की शुरूआत हो जायेगी.

एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस लिमिट घटाई
SBI ने मेट्रो शहरों में मिनिमम बैलेंस लिमिट 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दी है. इससे करीब पांच करोड़ खाताधारकों को फायदा होगा. जुर्माना भी घटा दिया गया है.

पहले मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माने के रूप में 40 से 100 रुपये तक वसूले जाते थे और उस पर सर्विस टैक्स भी लगाया जाता था लेकिन अब उसे घटाकर 30 से 50 रुपये कर दिया गया है.

छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करने पर 25 से 75 रुपये का जुर्माना लगता था जिसे घटाकर 20 से 40 रुपये कर दिया गया है.

लगातार विरोध और सरकार की अपील के बाद SBI ने ये फैसला किया है. इसका असर एसबीआई के 5 करोड़ खाताधारकों पर होगा.

SBI ने पेंशन खाता धारकों, सरकार की सामाजिक योजनाओं के लाभार्थियों और नाबालिगों के खातों को मिनिमम एवरेज बैलेंस की जरूरत से बाहर रखने का भी फैसला किया है.

पुराना खाता बंद करवाने पर कोई फीस नहीं लगेगी
एसबीआई में अकाउंट बंद करवाने पर कोई फी नहीं लगेगी, बशर्ते खाता एक साल पुराना हो. अगर कोई खाता खोलने के 14 दिन बाद और एक साल से पहले अकाउंट बंद करवाता है तो उसे 500 रुपये और GST देना होगा.

क्या पुराने चेक मान्य होंगे..??
जिन लोगों के पास एसबीआई में मर्ज हो चुके बैंकों की चेकबुक हैं.इन बैंकों की पुरानी चेक बुक और IFSC कोड 30 सितंबर के बाद मान्य नहीं होंगे.

क्या नेशनल हाईवे के सभी लेन पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन देना होगा ??
आज से नेशनल हाईवे के सभी लेन पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की शुरुआत हो रही है. यानी अगर आपने अपनी गाड़ी पर आरएफआईडी टैग लगाया है..तो आपको टोल पर रूकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

कॉल रेट सस्ता होने की भी उम्मीद
आज से कॉल रेट सस्ता होने की भी उम्मीद है..क्योंकि ट्राई ने पिछले दिनों जो इंटरकनेक्शन चार्ज घटाया था वो आज से लागू हो रहा है. इंटरकनेक्शन चार्ज 14 पैसे प्रति मिनट से घटकर 6 पैसे प्रति मिनट हो जाएगा.

क्या होता है आईयूसी चार्ज?
इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज वो फीस होती है, जिसे टेलिकॉम कंपनियां उस दूसरी कंपनी को देती है, जिसके नेटवर्क पर कॉल खत्म होती है.

आईयूसी चार्ज कम होने पर उम्मीद की जा रही है कि अब टेलीकॉम कंपनियां कॉल रेट भी कम करेंगी हालांकि अभी तक किसी ने कॉल दर घटाने का एलान नहीं किया है.