विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 LIVE: मोदी बोले हार-जीत जीवन का अहम हिस्सा है, अमित शाह की सबसे बड़ी भूल, Khabarspecial News, Khabar Special online hindi samachar, Today's Breaking News, Madhya pradesh assembly elections, madhya pradesh election 2018, madhya pradesh chunav 2018, madhya pradesh assembly election news and updates, rajasthan assembly elections, rajasthan assembly elections 2018, rajasthan election, rajasthan chunav 2018, telangana assembly elections 2018, election, telangana election, telangana assembly election updates, chhattisgargh assembly elections, chhattisgargh assembly elections 2018, chhattisgargh chunav 2018, mizoram assembly elections, अमित शाह चुनाव, Columns News in Hindi, Blog News in Hindi, Blog Hindi News, विधानसभा चुनाव 2018, अमित शाह की इस भूल से भाजपा की हुई हार, खबरस्पेशल न्यूज़, खबर स्पेशल हिंदी समाचार, तेलंगाना

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 11-दिसंबर’2018: यह तो होना ही था। कांग्रेस का पुनर्जन्म और भारतीय जनता पार्टी के लिए ख़तरे की घंटी। उत्तर भारत के तीन खांटी हिंदी राज्यों में उसकी हार सिर्फ़ व्यवस्था के प्रति नकारात्मक वोटों का ही नतीज़ा नहीं है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड कैट फाइट में जाह्नवी कपूर ने सारा अली खान को इस तरह से पीछे छोड़ा

यह प्रादेशिक और केंद्रीय नेतृत्व के लिए भी गंभीर संदेश है कि प्रचार की जिस शैली पर वह गर्व करता था, वह अब अजेय नहीं रही. साबित हो गया कि कांग्रेस उसी की शैली में मात भी दे सकती है, इसलिए आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने अंदर आमूलचूल बदलाव करने होंगे.

इन राज्यों में भाजपा के लिए अलर्ट 
तेलंगाना और मिजोरम में तो बीजेपी किसी बड़े चमत्कारिक प्रदर्शन की उम्मीद नहीं कर रही थी। अलबत्ता मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ से उसे बड़ी आस थी। राजस्थान का किला तो ढहना ही था। दो राज्यों में प्रचार के अंतिम  दिनों में उसने पराजय का अंतर यकीनन कम किया, मगर छत्तीसगढ़ की पराजय इतनी शर्मनाक है कि लंबे समय तक नहीं भुलाई जा सकेगी। सवाल यह है कि गड़बड़ कहां हुई?

दरअसल, तीनों राज्यों में पार्टी का आधार बहुत मज़बूत रहा है, लेकिन चुनाव के दौरान केंद्र और प्रादेशिक इकाइयों में तालमेल की कमी रही। प्रदेश सरकारों और संगठन से असंतुष्ट पार्टी नेताओं ने केंद्रीय नेतृत्व का भरोसा जीता और पार्टी साफ साफ दो खेमों में बंटी रही। आलाकमान ने उम्मीदवारों के चुनाव में अनावश्यक हस्तक्षेप किया। इसका परिणाम भी अच्छा नहीं रहा.

यह भी पढ़ें: उर्जित पटेल की वो 10 सबसे बड़ी बातें जो दुनिया नहीं जानती, लोग जानकार हो रहे हैं हैरान

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव परिणामों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं और उसे स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश व राजस्थान की जनता को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हमें उनकी सेवा करने का मौका दिया। भाजपा सरकारों ने इन राज्यों में जनता के विकास के लिए लगातार कार्य किए हैं.

इसके अलावा पीएम मोदी ने ट्वीट कर कांग्रेस को जीत की बधाई दी। उन्होंने तेलंगाना में जीत के लिए केसीआर गरु व मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट को जीत हासिल करने के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा हार-जीत जीवन का हिस्सा हैं। हमारे कार्यकर्ताओं ने बिना थके काम किया है। उन्होंने कहा कि आज के परिणाम हमें और जनता की भलाई के लिए और मेहनत करने के लिए प्रेरित करेंगे.

2019 लोकसभा चुनाव में बदले होंगे हालात : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों का 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर कहा कि राज्य चुनाव लोकसभा चुनाव से बिल्कुल अलग होते हैं। जेटली ने कहा कि 2003 में हम इन सभी राज्यों में जीते थे और 2004 का आम चुनाव हार गए थे। 2019 का चुनाव केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को लेकर होगा.

वसुंधरा राजे ने कांग्रेस को दी बधाई – कहा जनता का फैसला स्वीकार

राजस्थान में वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर में कहा कि मैं कांग्रेस को बधाई देती हूं। उन्होंने कहा कि मैं जनता का निर्णय स्वीकार करती हूं। भाजपा ने इन पांच सालों में बहुत काम किया है, मैं उम्मीद करती हूं कि आगे आने वाली पार्टी इन कार्यों को और आगे ले जाएगी.

 

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

निसान कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार ने चुराया लोगों का दिल, कार देखने लगा लोगों का ताँता