सीआरपीएफ, बीएसएफ समेत अर्द्धसैनिक बलों में 76,578 पदों पर निकली बंपर नौकरियां, Govt Jobs, Government Jobs, Sarkari Naukri, Recruitment, paramilitary forces, central government, crpf, bsf, constable, itbp, assam rifles, ssb, ssc, केंद्रीय गृह मंत्रालय, सीएपीएफ, रिक्तियां, आईटीबीपी, vacancy 2019, central job 2019, vacancy in militry, India News in Hindi, Latest India News Updates, खबरस्पेशल समाचार, हर खबर खास है

नई दिल्ली,खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह,6-फरवरी’2019: सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ समेत अन्य अर्द्धसैनिक बलों में बंपर वैकेंसी आई है। 76 हजार से भी ज्यादा पदों पर विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के जरिए बहाली होगी। इसके लिए फरवरी से मार्च तक लिखित परीक्षाएं होंगी.

यह भी पढ़ें: विधान परिषद कुंभ के मुद्दे पर अखाड़ा बनी, विपक्ष ने लगाया केसरियाकरण का आरोप

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में 76,578 रिक्तियां भरने के लिए एक बड़ा भर्ती अभियान शुरू किया है। इनमें 7,646 पद महिलाओं के लिए हैं। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन नौकरियों में से 54,953 पद कांस्टेबल कैडर के हैं, जिनके लिए कर्मचारी चयन आयोग(एसएससी) के जरिए भर्ती होगी.

Image result for bsf jobs
कांस्टेबल के 54, 953 पदों में से, सबसे ज्यादा 21,566 पद सीआरपीएफ में हैं। इसके बाद बीएसएफ में 16,984 पद, एसएसबी में 8,546 पद, आईटीबीपी में 4,126 पद और असम राइफल्स में 3,076 पद हैं। बचे हुए अन्य पद सीआईएसएफ और अन्य सीएपीएफ में हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड परीक्षा कल से शुरू, इस बार नकल रोकने के लिए बरती जा रही ज्यादा सख्ती

भर्ती के लिए एसएससी इस महीने कंप्यूटर आधारित परीक्षा लेगा। बताया गया है कि विभिन्न सीएपीएफ में उप निरीक्षक के 1,073 स्तर के पद हैं, जिनमें से 38 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। बीएसएफ में उपनिरीक्षक पद के लिए सबसे ज्यादा 508 रिक्तियां हैं। इसके बाद सीआरपीएफ में 274, एसएसबी में 206 और आईटीबीपी में 85 पद हैं.

Related image

यह भी पढ़ें: टीवी की दुनिया की अंगूरी भाभी ने कांग्रेस पार्टी का हाथ पकड़ा, फैन्स का भरपूर प्यार भी मिला

एसएससी ही इन पदों पर फरवरी-मार्च में लिखित परीक्षा के जरिए सीधे भर्ती करेगा। सहायक कमांडेंट के 466 पद हैं, जिन पर संघ लोक सेवा आयोग(यूपीएससी) के जरिए भर्ती होगी। इसके अलावा, पदोन्नति पदों और चिकित्सा, पारामेडिकल, संचार तथा इंजीनियरिंग आदि जैसे पदों के लिए 2,086 नौकरियां हैं.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

महिला से दुष्कर्मयहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

विधान परिषद कुंभ के मुद्दे पर अखाड़ा बनी, विपक्ष ने लगाया केसरियाकरण का आरोप