ब्रेकिंग न्यूज़: भारत के इतिहास में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को महिला कांग्रेस में अहम पद मिला, Khabar Special Samachar, transgender has got a major position in Congress, खबरस्पेशल न्यूज़, खबर स्पेशल हिंदी समाचार, Rahul gandhi, congress, transgender, apsara reddy, national general secretary, mahila congress party, all india mahila congress, bjp, amit shah, India News in Hindi, Latest India News Updates, अप्सरा रेड्डी, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (एआईएमसी)

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 8-जनवरी’2019: भारत की सबसे प्रसिद्ध ट्रांसजेंडर पत्रकार और कार्यकर्ता अप्सरा रेड्डी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (एआईएमसी) की राष्ट्रीय महासचिव घोषित किया है.

एक ट्रांसजेंडर महिला के रूप में अप्सरा अपने कॉलेज के दिनों में सामाजिक सक्रियता में शामिल रहीं और उन्होंने चाइल्ड रेपअखिल भारतीय महिला कांग्रेस (एआईएमसी)के हाई-प्रोफाइल मामलों को भी उठाया और तमिलनाडु में एक मीडिया सनसनी पैदा की.

यह भी पढ़ें: लोकसभा में सामान्य वर्ग को आरक्षण बिल पास, पक्ष-323, विपक्ष-3 वोट, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया

सामाजिक मुद्दों पर सक्रिय आवाज और पत्रकारिता में ब्रांड बनने के बाद वो अमित शाह से मिलकर भाजपा में शामिल हो गईं। पर एक महीने के भीतर ही उन्होंने पद छोड़ दिया। उन्होंने आरोप लगाया था कि भाजपा में स्वतंत्र विचारों वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।  तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता द्वारा अप्सरा को राष्ट्रीय प्रवक्ता की भूमिका दी गई। एआईडीएमके में आपस में मतभेद होने तक अप्सरा ने उस भूमिका को जारी रखा।

कांग्रेस द्वार राष्ट्रीय महासचिव बनाए जाने पर अप्सरा ने कहा कि मैं एक ऐसी पृष्ठभूमि से आती हूं जहां मैं कई पूर्वाग्रहों और अन्याय से काफी पहले ही परिचित थी। पाखंड और भेदभाव ने ही मुझे अन्याय के खिलाफ काम करने के लिए प्रेरित किया। भारत को ऐसी ताकतों द्वारा शासित किया जा रहा है जो महिलाओं के अधिकारों और सम्मान की तुलना में धार्मिक पहचान पर अधिक महत्व रखती हैं।

Image result for अप्सरा रेड्डी

यह भी पढ़ें: मिसेज यूपी क्वीन 2019 के लिए लखनऊ में हुआ ऑडिशन संपन्न, 25 से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया

कांग्रेस वास्तव में एक ऐसी पार्टी है जिसने भारत का निर्माण किया। राहुल गांधी का महिलाओं के निष्पक्ष प्रतिनिधित्व, महिला-केंद्रित घोषणापत्र और गतिशीलता के प्रति प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायक है और मुझे उनके नेतृत्व में देश भर में महिलाओं की सेवा करने में खुशी होगी।

उन्होंने कहा कि “मानव विकास रिपोर्ट के लिंग असमानता सूचकांक के अनुसार 40% से अधिक भारतीय महिलाएं अपने पति या परिवार के सदस्यों के हाथों दुर्व्यवहार, उपेक्षा या हिंसा का शिकार होती हैं। बालिका दुष्कर्म एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। महिलाओं को अपराधों और दुर्व्यवहार से बचाने के लिए हमें उनकी आवाज़ों को अपनाने की ज़रूरत है।

Image result for अप्सरा रेड्डी

यह भी पढ़ें: वर्ष 2019 में लगेंगे ये पांच बड़े ग्रहण, ये राशि वाले लोग हो जायें सतर्क और इन राशि वालों को होगा लाभ

ट्रांसजेंडर बिल के बारे में बात करते हुए अप्सरा कहती हैं, ” बीजेपी सरकार का हमारे प्रति यह संरक्षणवादी रवैया है। हमें दान की आवश्यकता नहीं है, हमें असमानता को दूर करने के लिए सहायता की आवश्यकता है जो हमें बहुत लंबे समय तक मिली थी।

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

महिला से दुष्कर्मयहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा में सामान्य वर्ग को आरक्षण बिल पास, पक्ष-323, विपक्ष-3 वोट, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया