ब्रेकिंग न्यूज़: आप सरकार ने दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी दिलाने का किया ये सबसे बड़ा ऐलान, Khabarspecial News, Delhi News, Delhi Hindi News, Delhi Latest News, AAP Government, खबरस्पेशल न्यूज़, आज की सबसे बड़ी खबर, दिल्ली समाचार, Delhi Govt, AAP Govt, Minimum Wages, Labor Department, Special Campaign, Supreme Court, Labor Minister Gopal Rai,दिल्ली सरकार, न्यूनतम मजदूरी, श्रम विभाग, विशेष अभियान, सुप्रीम कोर्ट, श्रम मंत्री गोपाल राय, ,Hindi News, News in Hindi

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 5-दिसंबर’2018: अगर आप दिल्ली में रहते हैं या फिर दिल्ली में काम करते हैं तब ये खबर खास आपके लिए है, ये खबर पढ़ने के बाद आपको थोड़ी ख़ुशी जरूर होगी.दिल्ली सरकार न्यूनतम मजदूरी दिलाने के लिए 10 दिसंबर से विशेष अभियान चलाएगी.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की हिंसा के चलते 48 घंटे में पुलिस की 15 टीमों ने दी दबिश में गोकशी के आरोप में 4 गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि विभिन्न श्रेणियों में तय न्यूनतम मजदूरी 1 नवंबर से दी जाए। हालांकि, दिल्ली सरकार ने 10 दिसंबर तक सभी संस्थानों को छूट दी है. उसके बाद सरकारी, अर्द्धसरकारी और निजी संस्थान, जिन्होंने अलग-अलग श्रेणी में तय न्यूनतम मजदूरी नहीं दी है, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को बताया कि श्रम विभाग की पांच-पांच सदस्यों वाली 10 टीमें अलग-अलग इलाकों में उतारी जाएंगी। वह निजी-सरकारी संस्थानों के रजिस्टर की जांच करेंगे। श्रम मंत्री खुद औचक निरीक्षण करेंगे.

यह भी पढ़ें: भाबी जी घर पर हैं शो की अनीता भाबी प्रेग्नेंट होने के बाद इस तरह शेयर की बेबी बंप की हॉट तस्वीरें

राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी लागू करने के साथ जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था। उसके मुताबिक नवंबर की तनख्वाह में बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी लागू होगी। यह सभी तरह के सरकारी और निजी संस्थानों पर लागू होगा.

Image result for aap government announce minimum wages in delhi

हालांकि, इसके लिए सभी संस्थानों को 10 दिसंबर तक भुगतान करने की छूट दी गई है। उसके बाद किसी को भी इस बाबत छूट नहीं दी जाएगी। गोपाल राय ने बताया कि 7 दिसंबर को श्रम विभाग 9 जिलों के आधार पर ऐसे सभी संस्थानों-संगठऩों के साथ बैठक कर न्यूनतम मजदूरी दिलाने के लिए जागरूक करेंगे.

न्यूनतम मजदूरी की दरें

  • अकुशल श्रमिक : 14,000 रुपये प्रतिमाह
  • अर्द्धअकुशल श्रमिक : 15,400 रुपये प्रतिमाह
  • कुशल श्रमिक : 16,962  रुपये प्रतिमाह

कोई न सुने तो यहां फोन करें

न्यूनतम मजदूरी नहीं देने पर संस्थानों की शिकायत के लिए श्रम विभाग ने मंगलवार को हेल्पलाइन नंबर 155214 भी जारी किया है। उल्लंघन की अन्य शिकायतें भी यहां कर सकते हैं.

वीडियो: देखिये बॉलीवुड और हॉलीवुड (प्रियंका-निक) की शादी के रिसेप्शन की शानदार तस्बीरें, पीएम मोदी भी पहुंचे

50 हजार जुर्माना और तीन साल की सजा

श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि न्यूनतम मजदूरी नहीं देने वाले नियोक्ताओं के खिलाफ जिला श्रम कार्यालय में केस दर्ज कराया जाएगा। अगर नियोक्ता भुगतान का कोई रिकॉर्ड नहीं देता है तो उसके खिलाफ मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट के न्यायालय में चालान किया जाएगा। गड़बड़ी मिलने पर 50 हजार तक के जुर्माने के साथ तीन साल तक की सजा का प्रावधान है.

आपत्ति और सुझाव 12 तक 

श्रम मंत्री ने बताया कि दिल्ली सरकार न्यूनतम मजदूरी तय करने की प्रक्रिया भी साथ-साथ चला रही है। उसके लिए वेज बोर्ड कमेटी ने सिफारिश कर दी है। उस पर संबंधित लोगों से आपत्ति-सुझाव मांगा गया है। 12 जनवरी तक सुझाव व आपत्ति आने के बाद त्रिपक्षीय समिति इस पर अंतिम फैसला लेगी.

यह भी पढ़ें: विश्व कप के हीरो गौतम गंभीर ने क्रिकेट से इसलिए लिया संन्यास, जानिए क्या है पूरी खबर

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

दिल्ली सरकार ने बीते साल मार्च में सभी श्रेणियों में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई थी। मगर, दिल्ली सरकार के इस फैसले के खिलाफ नियोक्ताओं का एक समूह हाईकोर्ट चला गया। इसी वर्ष 4 सितंबर को हाईकोर्ट ने बढ़ाई गई न्यूनतम मजदूरी पर रोक लगा दी। दिल्ली सरकार इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट चली गई.

सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल अक्टूबर में फैसला देते हुए मार्च 2017 में बढ़ाई गई न्यूनतम मजदूरी को दोबारा लागू करने का आदेश दिया। साथ ही दिल्ली सरकार को न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने की प्रक्रिया दोबारा पूरी करने को कहा.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की हिंसा के चलते 48 घंटे में पुलिस की 15 टीमों ने दी दबिश में गोकशी के आरोप में 4 गिरफ्तार