दिवाली 2018: इस धनतेरस पर ये 7 चीजें जरूर खरीदें, घर में इनके होने से होती है लक्ष्मी जी की पूर्ण कृपा, Khabarspecial Hindi News, Khabar Special Online Hindi Samachar, Dhan Teras 2018, Diwali 2018, धनतेरस, Dhanteras ke totke, dhanteras ke upay, happy dhanteras, happy diwali 2018, dhanteras ke achuk upay, धनतेरस के टोटके, dhanteras par dhan prapti ke upay, धनतेरस के उपाय, धनतेरस पर धन प्राप्ति के अचूक उपाय, धनतेरस के उपाय और टोटके, धनतेरस के चमत्कारी उपाय, dhanteras 2018, dhanteras puja vidhi, dhanteras puja muhurat, dhanteras puja shubh muhurat, what to do on dhanteras, धनतेरस, धनतेरस 2018, Festivals Photos, Latest Festivals Photographs, Festivals Images, Latest Festivals photos, खबरस्पेशल न्यूज़, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, धन तेरस न्यूज़

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, लक्ष्मी सिंह, 4-नवंबर’2018: जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि दिवाली क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्त्व है ठीक वैसे ही धनतेरस का चलन पुराने समय से चला आ रहा है. धन तेरस को कुछ लोग बहुत ही हर्षो उल्लास के साथ मानते हैं और घर के लिए तरह तरह के बर्तन और  नई नई चीजों का घर में प्रवेश कराते हैं.

यह भी पढ़ें: लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने तलाक की अर्जी पर दिए चौंकाने वाला जवाब, क्या करें मर जाएं, फांसी लगा लें

धनतेरस पर नई चीजों की खरीदारी का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है जो कोई भी धनतेरस के दिन खरीदारी करता है उसके घर पर सुख और समृद्धि आती है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। 5 नवंबर 2018 को धनतेरस है। शास्त्रों में ऐसी कुछ चीजों की खरीददारी के बारे में बताया गया जिन्हें खरीदने पर घर पर माता लक्ष्मी का वास होता है.

धनिया का बीज
धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करने के बाद उसे आप जहां पर पैसा रखते हैं उस स्थान पर रख दें.

झाड़ू खरीदना
धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। माना जाता है कि झाडू खरीदने से आर्थिक संकट, दरिद्रता और नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है। दिवाली के दिन झाड़ू का पूजन करके अगले दिन उसका इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: भारत ही नहीं इस देश में भी प्रदुषण से परेशान हैं लोग, खतरे में है करोड़ों लोगों की जिंदगी

बर्तन
धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने को शुभ माना जाता है। बर्तन खरीदकर इसे अपने घर की पूर्व दिशा में जरूर रखें.

चांदी के सिक्के
धनतेरस के दिन चांदी और सोने के सिक्के खरीदने को बहुत ही शुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन खरीदे सिक्के को दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन में इसको जरूर शामिल किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: हीरा कारोबारी सावजी ढोलकिया ने इस दिवाली के बोनस में कर्मचारियों को दीं मर्सेडीज बेंज और सैकड़ों कार एवं फ्लैट के साथ जूलरी

silver coin

श्रीयंत्र
धनतेरस वाले दिन श्रीयंत्र खरीदने पर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलता है। इस दिन खरीदे गए श्रीयंत्र की पूजा लक्ष्मी-गणेश की पूजन करते समय जरूर करें.

गोमती चक्र
माता लक्ष्मी को गोमती चक्र बहुत ही प्रिय होता है। इसलिए लक्ष्मी कृपा पाने के लिए धनतेरस वाले दिन बाजार से 11 गोमती चक्र जरूर खरीद कर लाएं.

गणेश- लक्ष्मी की मूर्ति
धनतेरस के दिन दिवाली पूजन के लिए बाजार से लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीदना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: अब रेलवे की जनरल टिकट देशभर में होंगी ऑनलाइन बुक, इसके लिए ये करें

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने तलाक की अर्जी पर दिए चौंकाने वाला जवाब, क्या करें मर जाएं, फांसी लगा लें