क्या आप जानते हैं Facebook के इस नये फीचर को, जानिये क्या है इस नये फीचर में, khabarspecial hindi news, khabar special hindi samachar, Today's Breaking News, खबरस्पेशल न्यूज़, आज की खास खबरें, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, फेसबुक,Your Time on Facebook,facebook time tracking feature,facebook new feature, आईओएस प्लेटफॉर्म, Your Time on Facebook, सोशल साइट, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, फेसबुक या इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, रेखा रावत, 22-नवंबर’2018: आज इस पूरी धरती पर शायद ही ऐसा कोई इन्सान होगा जो थोड़ा पढ़ा लिखा हो और सोशल मीडिया के वारे में ना जनता है, आज सोशल मीडिया अपनी पूरी चरम सीमा पर है, हर कोई इसका दीवाना हो चुका है.

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (Facebook) ने पिछले दिनों अपने करोड़ों यूजर्स के लिए कई नए फीचर शुरू किए हैं. करीब चार महीने पहले फेसबुक की तरफ से घोषणा की गई थी कि जल्द ही यूजर्स के सोशल साइट पर बिताए गए समय को ट्रैक करने के लिए फीचर लाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: क्या कभी आपने खायी है दिल्‍ली की इन 5 जगहों की लजीज बिरयानी, जानिए बिरयानी की कुछ खास किस्में

अब फेसबुक ने यह फीचर शुरू कर दिया है, इस टूल को ‘Your Time on Facebook’ नाम दिया गया है. इसकी मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि आपने सोशल मीडिया साइट पर कितना समय बिताया है.

आईओएस प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं एक्सिस
मीडिया रिपोटर्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी ने नया फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है. अभी इस फीचर को आप आईओएस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि हफ्ते में आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताया तो इसके लिए सबसे पहले फेसबुक साइट या एप में लॉगइन कीजिए.

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ी खबर अमृतसर ट्रेन हादसा में रेलवे की गलती नहीं, पटरी पर खड़े लोग ही थे मौत के जिम्मेदार

इसके बाद आप सेटिंग और प्राइवेसी पर क्लिक करें. अब यहां आपको ‘Your Time on Facebook’ नाम से ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक कर दें. क्लिक करने पर आपके सामने यह जानकारी होगी कि आपने कितना समय सोशल साइट पर बिताया है.

पूरे हफ्ते की दिन के हिसाब से मिलेगी जानकारी
यह पूरी जानकारी दिन के हिसाब से आपको मिलेगी. उदाहरण के लिए आपने सोमवार को 25 मिनट का समय फेसबुक को दिया. वहीं मंगलवार को यह समय बढ़कर 40 मिनट हो गया. इस तरह आप अलग-अलग दिन के हिसाब से पूरे हफ्ते में यह जान सकेंगे कि आपने कुल कितना समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर दिया.

ब्रेकिंग न्यूज़: नेपाल में हुआ दर्दनाक हादसा, बस खाई में गिरने से 18 यात्रियों की मौत और 14 यात्री घायल

अगर आपको फेसबुक की लत है और आप तय लिमिट से ज्यादा फेसबुक चलाते हैं तो यहां पर एक लिमिट भी सेट कर सकते हैं. तय लिमिट के पास पहुंचने पर आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा.

इंस्टाग्राम पर भी शुरू किया गया फीचर
आपको बता दें फेसबुक की तरफ से अगस्त में इस बारे में घोषणा की गई थी. सोशल साइट की तरफ से कहा गया था कि जल्द ही नया फीचर यूजर्स को अपना टाइम मैनेज करने में मदद करेगा. कंपनी की तरफ से यह भी कहा गया था कि टाइम ट्रैकिंग फीचर अभिभावक और युवाओं के बीच भी संवाद स्थापित करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: सपना चौधरी लेकर आ रही हैं दोस्ती के साइड इफेक्ट्स, इस फील से कर रही हैं बॉलीवुड में डेब्यू

फेसबुक के नए शुरू किए गए फीचर में आपको और भी कई ऑप्शन मिलेंगे. इससे पहले इंस्टाग्राम पर भी कुछ दिन पहले इस फीचर को जोड़ा गया है जिसका नाम योर ऐक्टिविटी है.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

क्या कभी आपने खायी है दिल्‍ली की इन 5 जगहों की लजीज बिरयानी, जानिए बिरयानी की कुछ खास किस्में