नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, डॉक्टर राकेश सिंह, 19-अक्टूबर’2018 : दिनभर की दौर भाग के बीच लोग अपनी रोज मर्रा की जिंदगी में हो रही बिमारियों की भूलते जा रहे हैं ऐसे में अगर आप अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देंगे तब आपके शरीर में बीमारी कब घर बना लेंगी आपको पता भी नहीं चलेगा.

आज पूरे देश में दशहरा मनाया जा रहा है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। प्रतीकात्मक रूप से, आज के कुछ रोगों के रूप में आज भी आधुनिक राक्षस हमारे बीच मौजूद हैं। त्योहार के इस सीजन में रोगों से रोकथाम के उपाय करने और स्वस्थ जीवन शैली अपना कर रोग रूपी राक्षसों पर विजय प्राप्त करने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर अमृतसर ट्रेन हादसे पर दुख जाहिर किया, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने मारे गए लोगों को मुआवजे के तौर पर 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की

सेहत के कुछ तथाकथित राक्षसों में से प्रमुख हैं तनाव, धूम्रपान, शराब, नुकसान दायक आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी और मानसिक व शारीरिक कष्ट जिनकी हम अनदेखी करते रहते हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स अपनाकर इनसे बच सकते हैं। आइए जानते हैं.

1. ऑफिस या घर पर काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर बाद छोटा सा ब्रेक लेकर तनाव से बचा जा सकता है। काबोर्हाइड्रेट के लिए सफेद के बजाय ब्राउन बे्रड लें, विटामिन सी के लिए नींबू व संतरा लें, मैग्नीशियम के लिए पालक लें। स्वस्थ आहार और पर्याप्त नींद से सेरोटोनिन जैसे रसायनों का स्राव होता है, जो तनाव कम करता है.

Image result for health tips

2. धूम्रपान से रक्तचाप बढ़ जाता है, हृदय गति बढ़ जाती है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। आपको तुरंत इस लत से छुटकारा पाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश पुलिस में निकलीं 56000 भर्ती, इस तरह करें जल्द से जल्द आवेदन, जानें परीक्षा शेड्यूल

3. शराब छोड़ दें, क्योंकि इससे हृदय की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और यह लीवर के सिरोसिस का कारण बन सकती है। यह मोटापे और डिप्रेशन की भी वजह बनती है.

4. संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। स्वस्थ भोजन का उपभोग करें, जिसमें आवश्यक पोषक तत्व हों। एक ही बार में ढेर सारा खाने की बजाय थोड़े अंतराल पर कम मात्रा में खाना अच्छा रहता है। पयार्प्त मात्रा में फल और सब्जियां लेना भी  महत्वपूर्ण है। उच्च ट्रांस वसा, चीनी और सोडियम से युक्त भोजन का सेवन कम करना चाहिए.

Related image

5. रोज कसरत करें। 5 मिनट तक तेज चलें और 10 मिनट तक शरीर को तानें व खींचे। नियमित व्यायाम उच्च रक्तचाप और मोटापे को काबू रखता है.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर अमृतसर ट्रेन हादसे पर दुख जाहिर किया, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने मारे गए लोगों को मुआवजे के तौर पर 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की