काली मिर्च का सेवन करेंगे तब इन सभी बिमारियों से दूर रहेंगे, आयुर्वेद में बताया इसका ये सबसे बड़ा फायदा, khabarspecial Health News, Sehat News, Sehat Samachar, Health Special News, Khabar Special Latest Hindi News, Today's Breaking News, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, आपकी सेहत, सेहत से जुडी खबरें, हर खबर खास है, Black pepper, consumption of pepper with lukewarm water, benefits of black pepper, medicinal properties, medicinal properties of pepper, health, health news, health tips in Hindi, Hindustan Health Tips, Hindustan,काली मिर्च का सेवन, गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन, काली मिर्च के फायदे, औषधीय गुण, काली मिर्च के औषधीय गुण, हेल्थ, हेल्थ न्यूज, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हिन्दुस्तान हेल्थ टिप्स

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 7-नवंबर’2018: आज शायद ही इस दुनिया में कोई ऐसा होगा जिसे किसी ना किसी बीमारी का सीकर नहीं हो रहा है, आज के दौड़ भाग के जीवन में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना ही भूल चुके हैं. लेकिन अगर आप अपने ही घर में बनी कुछ ऐसी चीजों का अपने रोज मर्रा के जीवन में खाने में इस्तेमाल लाते हैं तब आप बहुत से बिमारियों से दूर रह सकते हैं.

वीडियो: मशहूर गायक अंकित तिवारी के इस नये गाने ‘नैना’ ने मचा दी खलवली, एक बार जरूर सुनिए

आपकी रसोई में हमेशा मौजूद रहने वाली काली मिर्च सिर्फ मसालों को हिस्सा नहीं है, इसके औषधीय गुण भी हैं। अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन किया जाए तो ये हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचा सकती है.

आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कप, पित्त और वायु पर नियंत्रण करती है.

फैट कम करे
काली मिर्च और गुनगुना पानी शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है। साथ ही यह कैलोरी को बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा जुकाम बार-बार होता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने फैजाबाद को क्यों कहा ये हमारी आन, बान और शान का प्रतीक

छीकें लगातार आती हैं तो काली मिर्च की संख्या एक से शुरू करके रोज एक बढ़ाते हुए पंद्रह तक ले जाएं फिर प्रतिदिन एक घटाते हुए पंद्रह से एक पर आएं। इस तरह जुकाम की परेशानी में आराम मिलेगा.

black pepper

कब्ज दूर करे
कब्ज के रोगियों के लिए पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है.

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर एक बार फिर से रच दिया इतिहास

स्टेमिना बढ़ाए
गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीरिक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है। यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान यूट्यूब पर इस बजह से जीरो से हीरो बन गए, कर दिया हैरान कर देने वाला ये काम

डिहाइड्रेशन
अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इससे थकान का अनुभव भी नहीं होता है। इसके साथ ही स्किन में भी रूखापन नहीं आता.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

वीडियो: मशहूर गायक अंकित तिवारी के इस नये गाने ‘नैना’ ने मचा दी खलवली, एक बार जरूर सुनिए