चुनावी संग्राम में बिहार में महागठबंधन के चलते राजद 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर लडे़गी, ये है बाकी सीटों का फॉर्मूला, Khabarspecial News, Khabar Special Hindi News, Lok sabha elections 2019, mahagathbandhan, rjd congress alliance, lok sabha election 2019, election 2019, election, general election 2019, lok sabha chunav 2019, आम चुनाव 2019, लोकसभा चुनाव 2019, mahagathbandhan seat sharing bihar, mahagathbandhan bihar, tejashwi yadav, India News in Hindi, Latest India News Updates, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, खबर स्पेशल न्यूज़

नई दिल्ली/खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 22-मार्च’2019: बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर आज अहम एलान हो गया। समझौते के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी पांच, हम तीन और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) भी तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी पर आधारित फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी का ट्रेलर रिलीज, बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

राजद ने अपने कोटे से सीपीआई-एमएल को एक सीट दी है। शरद यादव राजद के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। उनकी पार्टी का विलय भी जल्द राजद में हो जाएगा. राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, कांग्रेस के मदन मोहन झा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के बीएल वैसयंत्री, रालोसपा के सत्यानंद दांगी इस दौरान मौजूद रहे।

किसे कितनी सीटें?

  • राजद – 20 
  • कांग्रेस – 09
  • रालोसपा- 05
  • हम – 03
  • वीआईपी – 03

उम्मीदवारों के नाम

गया – जीतन राम मांझी (हम)
औरंगाबाद- उपेंद्र प्रसाद (हम)
जमुई – भूदेव चौधरी (आरएलएसपी)
नवादा – विभा देवी  (राजद)

बता दें कि ये वो सीटें हैं जहां 11 अप्रैल को मतदान होना है। प्रेस कांफ्रेंस में राजद के मनोज झा सहित कई नेता मौजूद रहे। हालांकि तेजस्वी यादव यहां मौजूद नहीं थे। पत्रकारों के इस सवाल पर कि आप कैसे कह सकते हैं कि सब सही है जब आपके नेता (तेजस्वी यादव) ही नहीं आए। उन्होंने कहा- क्या मैं अपनी पार्टी में कुछ नहीं हूं। आप मुझे महत्वहीन बना रहे हैं। यह पार्टी का फैसला था, इस पर सवाल मत उठाइए.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की सेना ने कहा अंधेरे की वजह से कार्रवाई नहीं कर पाये, कार्रवाई में विलंब के आरोप को नकारा

इससे पहले मनोज झा ने कहा कि ये गठबंधन संविधान को बचाने के लिए है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि आबादी के हिसाब से सत्ता में हिस्सेदारी तय करें। ये स्वभाविक गठबंधन है। सीपीआई (एमएल) को हमने कोटे से सीट दी है।

बता दें कि महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की राजद और कांग्रेस के अलावा हम, रालोसपा और वीआईपी भी इसमें शामिल हैं। सीटों को लेकर पिछले कुछ समय में इन नेताओं के बीच माथापच्ची का दौर चला था। आए दिन खबर आती रहीं कि उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द होगा, लेकिन ये सिर्फ कयास ही साबित हुए। लेकिन 22 मार्च को सीट शेयरिंग पर फैसला सामने आ गया.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

नरेंद्र मोदी पर आधारित फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी का ट्रेलर रिलीज, बचपन से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का सफर