INDvsWI: आखिरी बॉल पर मिली भारत को जीत, रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज को मिली करारी हार, khabarspecial news, Cricket News, Khabar Special Online hindi News, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, भारत बनाम वेस्ट इंडीज, Rohit Sharma, India vs West Indies, Ind vs WI, Bhuvneshwar Kumar, india vs west indies News, india vs west indies News in Hindi, Latest india vs west indies News, india vs west indies Headlines, भारत बनाम वेस्ट इंडीज समाचार, टी20 सीरीज, वनडे इंटरनैशनल मैच, कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 11-नवंबर’2018: टी20 सीरीज को पहले ही अपने नाम कर चुकी भारत की नजरें वेस्ट इंडीज के खिलाफ आज यहां होने वाले तीसरे और आखिरी वनडे इंटरनैशनल मैच में जीत के साथ क्लीन स्वीप पर टिकी होंगी। मेजबान टीम साथ ही अपनी बैंच स्ट्रेंथ को भी आजमाना चाहेगी.

भारत और वेस्टइंडीजके बीच टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की. इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आखिरी गेंद पर मनीष पांडे को रन आउट करने से चूक गए और मैच टीम इंडिया के नाम हो गया.

टीम इंडिया के लिए शिखर धवन ने 92 रनों की और ऋषभ पंत ने 58 रनों की तूफानी पारियां खेली.  वहीं वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने 53 रनों की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज टीम इंडिया के लिए182 रनों का लक्ष्य रख सका.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के अमरोहा में बसपा नेताओं का जाटवों पर बढ़ता अत्याचार, मगर अफ़सोस बिल्ली के गले में घंटी कोन बांधे

टीम इंडिया ने तीसरी बार टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. वहीं वेस्टइंडीज की 2018 में दूसरी क्लीन स्वीप हार है. अब तक वेस्टइंडीज तीन बार 0-3 से टी20 सीरीज हारा है और ऐसा करने वाली वह एकमात्र टीम हैं.

अच्छी नहीं रही थी टीम इंडिया की शुरुआत
टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे ओवर में ही केवल 4 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर कप्तान ब्रैथवेट को कैच थमा बैठे. इसके बात शिखर धवन के साथ केएल राहुल ने तेजी से रन बनाने शुरू किए ही थे कि वे केवल 17 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए. केएल को ओशाने थामस ने विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया. तब तक टीम इंडिया ने 45 रन बनाए थे.

Image result for india vs west indies t20 news in hindi

निकोलस पूरन ने लगाया शानदार अर्द्धशतक
निकोलस पूरन के करियर के पहले अर्धशतक से वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां तीन विकेट पर 181 रन बनाए. पूरन ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से नाबाद 53 रन की पारी खेलने के अलावा डेरेन ब्रावो (37 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के, दो चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रन की अटूट साझेदारी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम अंतिम छह ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही.

यह भी पढ़ें: सपना चौधरी लेकर आ रही हैं दोस्ती के साइड इफेक्ट्स, इस फील से कर रही हैं बॉलीवुड में डेब्यू

भारतीय गेंदबाजों ने दिशाहीन गेंदबाजी की जिसका फायदा वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने उठाते हुए पारी में नौ छक्के और 13 चौके मारे. इसके अलावा भारत ने 16 वाइड सहित कुल 20 अतिरिक्त रन दिए. युजवेंद्र चहल भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए. वाशिंगटन सुंदर ने 33 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

Image result for india vs west indies t20 news in hindi

होप हेटमायर ने रखी वेस्टइंडीज की मजबूत नींव
टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को शिमरोन हेटमायर (26) और शाई होप (24) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई. हेटमायर ने वाशिंगटन सुंदर पर चौके से खाता खोलने के बाद खलील अहमद पर भी चौका जड़ा. हेटमायर ने सुंदर के अगले ओवर में भी दो चौके जड़े.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को लगा एक बड़ा झटका, पार्टी उपाध्यक्ष घनराम साहू ने दिया कांग्रेस को इस्तीफा, अब भाजपा में होंगे शामिल

हेटमायर और होप ने कृणाल पंड्या पर छक्के के साथ छह ओवर में टीम का स्कोर 51 रन तक पहुंचाया. होप जब 23 रन पर थे तब भाग्यशाली रहे जब पंड्या की गेंद पर बाउंड्री पर शिखर धवन ने उनका कैच लपक लिया लेकिन संतुलिन बिगड़ने पर वह सीमा रेखा के बाहर गिरने लगे और उन्हें गेंद वापस मैदान पर फेंकनी पड़ी.

चहल ने लिए पहले दो विकेट
चहल ने हालांकि अपनी पहली ही गेंद पर होप को डीप मिडविकेट पर सुंदर के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई. चहल ने अपने अगले ओवर में हेटमायर को भी पंड्या के हाथों कैच कराया. हेटमायर चहल की आफ साइड से बाहर की गेंद को हवा में लहरा गए और डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर पंड्या ने आसान कैच लपका. उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. रामदीन ने सुंदर पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर की गेंद को विकेटों खेलकर पवेलियन लौट गए.

Image result for india vs west indies t20 news in hindi

आखिरी दो ओवर में भुवी और खलील की ली खूब खबर 
पूरन ने भुवनेश्वर पर चौके के साथ वेस्टइंडीज का स्कोर 14वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया. ब्रावो ने पंड्या के ओवर में चौका और छक्का जड़ा जबकि पूरन ने भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्के मारे. पूरन जब 32 रन बनाकर खेल रहे थे तब भुवनेश्वर की गेंद पर चहल ने शार्ट थर्ड मैन पर उनका कैच टपकाया और गेंद चौके के लिए चली गई.

ब्रावो ने अंतिम ओवर में खलील की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जबकि पूरन ने इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से मात्र 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

कांग्रेस को लगा एक बड़ा झटका, पार्टी उपाध्यक्ष घनराम साहू ने दिया कांग्रेस को इस्तीफा, अब भाजपा में होंगे शामिल