लोकसभा में सामान्य वर्ग को आरक्षण बिल पास, पक्ष-323, विपक्ष-3 वोट, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया, Khabarspecial Hindi Samachar, खबरस्पेशल समाचार, हर खबर खास है, Quota debate in Lok Sabha, Lok Sabha, quota for economically weak, India news, quota bill Lok Sabha, PM Modi, Prime Minister Narendra Modi, Parliament, Congress, parliament winter session, parliament live updates, parliament proceedings, lok sabha live, rajya sabha live, citizenship ammendment bill, quota upper caste constitutional amendment bill, triple talaq bill,सवर्ण आरक्षण, लोकसभा, लोकसभा में सवर्ण आरक्षण बिल, बीजेपी, पीएम मोदी, मोदी सरकार,Hindi News, News in Hindi, Khabar Special News

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 8-जनवरी’2019: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि इस बार सामान्य वर्ग के लिए लाया गया 10 फीसदी आरक्षण का कानून विफल नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी केंद्र और कई राज्य सरकारों ने सामान्य वर्ग को आरक्षण देने का का प्रयास किया था, पर वह इसलिए विफल हो गए क्योंकि इसके लिए संविधान में संशोधन नहीं किया गया था.

लोकसभा में सवर्ण आरक्षण वाले बिल पर चर्चा शुरू हो गई है. मोदी सरकार ने सर्वणों को आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देने वाला बिल लोकसभा में पेश कर दिया गया है. सांसदों को तीन पेज का बिल पढ़ने के लिए दिया गया.

यह भी पढ़ें: मिसेज यूपी क्वीन 2019 के लिए लखनऊ में हुआ ऑडिशन संपन्न, 25 से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया

लोकसभा में 124वें संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार संविधान में संशोधन कर सामान्य वर्ग के लोगों को दस फीसदी आरक्षण देने जा रही है। उन्होंने कहा कि संविधान के 124वें संशोधन में शब्द कम है, पर इसका लाभ बहुत बड़े वर्ग को मिलने वाला है.

वह मानते हैं कि सामान्य वर्ग को आरक्षण के कानून के खिलाफ कोई व्यक्ति अदालत का दरवाजा खटखटाएगा, तो न्यायालय उसकी बात को अस्वीकार कर देगी.

Live: government will introduce Constitution Amendment bill to provide reservation to general quota

खास बातें

  • सरकार ने लोकसभा में पेश किया सामान्य वर्ग को 10% आरक्षण का बिल 
  • केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने संशोधन विधेयक को पेश किया
  • सरकार ने कहा- मुस्लिम और ईसाइयों को भी मिलेगा आरक्षण  

लाइव अपडेट

संविधान संशोधन बिल पर वोटिंग- प्रावधान 1, 2 और तीन के पक्ष में बहुमत। 
हां – 323
नहीं – 03
कुल – 326

सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण बिल पर लोकसभा में वोटिंग हो रही है. गहलोत ने कहा कि देश के सभी हिस्सों से लंबे वक्त से सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण की मांग उठती रही है।  पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव की सरकार ने भी इस दिशा में प्रयास किए थे। कई आयोगों ने भी सामान्य वर्ग के गरीबों को दस फीसदी आरक्षण देने की सिफारिश की थी.

Image result for 10 फीसदी आरक्षण बिल

यह भी पढ़ें: वर्ष 2019 में लगेंगे ये पांच बड़े ग्रहण, ये राशि वाले लोग हो जायें सतर्क और इन राशि वालों को होगा लाभ

सरकार सामान्य वर्ग के लिए कुछ योजनाएं शुरू की थी, पर वह काफी नहीं थी। इसलिए, दस फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है. संविधान संशोधन के बारे में बताते हुए थावरचंद गहलोत ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार की नौकरियों के साथ सामान्य वर्ग के गरीबों को निजी शिक्षण संस्थाओं में दस फीसदी आरक्षण मिलेगा। साथ ही उन्होंने साफ किया कि एससी/एसटी और ओबीसी को मिलने वाले आरक्षण में कोई छेडछाड़ नहीं होगा। यह आरक्षण उसके अतिरिक्त होगा.

यह भी पढ़ें: नव वर्ष पर पीएम मोदी ने इंटरव्यू में राम मंदिर और 2019 चुनाव को लेकर किये बड़े खुलासे

संविधान संशोधन विधेयक पर बहस में हिस्सा लेते हुए कांग्रेस सांसद केवी थॉमस ने इसे जल्दबाजी में उठाया गया कदम करार दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को फैसला किया और मंगलवार को संविधान संशोधन पारित कराने के लिए पेश कर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने संविधान संशोधन के प्रावधानों को पढ़ने के लिए भी वक्त नहीं दिया है। उन्होंने इसे संसद पर दबाव की कोशिश करार देते हुए नाराजगी जताई.

Image result for 10 फीसदी आरक्षण बिल

थॉंमस ने कहा कि सरकार के पास सिर्फ तीन माह का वक्त है। ऐसे में यह सवाल जरूरी है कि सरकार ने आखिरी वक्त में यह निर्णय क्यों लिया। पिछले दिनों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को हार का मुंह देखना पड़ा था। क्या यह उस हार का नतीजा है.

उन्होंने कहा कि सरकार को जल्दबाजी में फैसला नहीं करना चाहिए था। कांग्रेस ने इस संशोधन विधेयक को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजने की मांग की। उन्होंने कहा कि एक माह की समय सीमा के साथ इसे जेपीसी को भेजना चाहिए, ताकि इस पर और विचार किया जा सके.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

महिला से दुष्कर्मयहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा में सामान्य वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण बिल पास हुआ, बीजेपी बोली इस पार प्रयास विफल नहीं होगा