अब भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) इस वजह से होगा RTI के दायरे में, अब देना होगा हर सवाल का जवाब, Khabarspecial Hindi Samachar, Today's Hindi News, Khabar Special Online Hindi News, Cricket Latest News, BCCI Latest News, युवा व खेल मामलों के मंत्रालय के केंद्रीय लोक सूचना, केंद्रीय सहायक सार्वजनिक सूचना अधिकारी, बीसीसीआई, राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF), BCCI, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, Indian cricket team, सूचना का अधिकार, right to information, आरटीआई, RTI, CIC, team india,टीम इंडिया, NDA goernment, एनडीए सरकार

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह,1-अक्टूबर’2018: देश भर के क्रिकेट प्रेमियों को यह खबर पढ़ने के बाद एक झटका जरूर लगेगा. अगर आप क्रिकेट देखने के शौक़ीन हैं तब ये खबर खास आपके लिए है जिसे पढ़कर आप जरूर चौंक जायेंगे. केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) ने सोमवार को आदेश दिया कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) अब सूचना के अधिकार (RIT) के तहत काम करेगा. इसकी धाराओं के अंतर्गत देश के लोगों के प्रति जवाबदेह होगा.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा लखनऊ की घटना बहुत ही दुखद है दोषियो को मिलेगी सख्त सजा

आरटीआई मामलों में शीर्ष अपीली संस्था ‘सीआईसी’ ने इस निष्कर्ष को निकालने के लिए कानून, सुप्रीम कोर्ट के आदेश, विधि आयोग की रिपोर्ट और युवा व खेल मामलों के मंत्रालय के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी की प्रस्तुतियों को ध्यान में रखा. सीआईसी ने कहा कि बीसीसीआई की स्थिति, प्रकृति और काम करने की विशेषताएं आरटीआई प्रावधान की धारा 2 (H) की जरूरी शर्तों को पूरा करती है.

आचार्युलू ने कानून के तहत जरूरी केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी, केंद्रीय सहायक सार्वजनिक सूचना अधिकारी और प्रथम अपीली अधिकारियों के तौर पर योग्य अधिकारी नियुक्त करने के लिए अध्यक्ष, सचिव और प्रशासकों की समिति को ये निर्देश दिए. उन्होंने आरटीआई प्रावधान के तहत सूचना के आवेदन प्राप्त करने के लिए बीसीसीआई को 15 दिन के अंदर ऑनलाइन और ऑफलाइन तंत्र तैयार करने के निर्देश दिए.

Image result for bcci

यह भी पढ़ें: हृदय रोग में दिल को हमेशा Happy रखने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, रखें इन बातों का खास ध्यान

यह मामला उनके सामने तब आया, जब खेल मंत्रालय ने आरटीआई आवेदक गीता रानी को संतोषजनक जवाब नहीं दिया, जिन्होंने उन प्रावधानों और दिशा-निर्देशों को जानने की मांग की थी, जिसके अंतर्गत बीसीसीआई भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है और देश के लिए खिलाड़ियों का चयन कर रहा है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से सटे इस शहर में अपनी आने वाली फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं सुपरस्टार रजनीकांत, जाने पूरी खबर

उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई को आरटीआई प्रावधान के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) के रूप में सूचीबद्ध करना चाहिए. आरटीआई अधिनियम बीसीसीआई और उसके सभी संवैधानिक सदस्य क्रिकेट संघों पर लागू करना चाहिए.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर इस बड़ी वजह से बने विवादों के भी रॉकस्टार, इस एक तस्वीर ने मचा दिया हंगामा