अब आप बिजली मीटर को मोबाइल एप से इस तरह कर सकेंगे कंट्रोल, हर रोज की खपत का भी मिलेगा डाटा, khabarspecial news, Khabar Special Online Hindi News, Khabarspecial Today's Breaking News, खबरस्पेशल न्यूज़, हर खबर खास है, आज की सबसे बड़ी खबर, खबर स्पेशल ऑनलाइन हिंदी समाचार, New Delhi, Electricity Meter, Smart Electricity Meter, Mobile App for Electricity Meter, Control electricity Meter by phone, electricity consumption Data, TPDLL, Tata Power Delhi Distribution Company,नई दिल्ली, बिजली के मीटर, स्मार्ट बिजली मीटर, बिजली के मीटर के लिए मोबाइल एप, एप से कंट्रोल होंगे मीटर, खपत का डाटा, टीपीडीडीएल, टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, ,Hindi News, News in Hindi, टीपीडीडीएल, बिजली मीटर

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 21-अगस्त’2018: अपने बिजली मीटर को आप मोबाइल एप से नियंत्रित कर सकेंगे। घर के किस उपकरण से कितनी बिजली खपत हो रही है, इसका रोज का डाटा मोबाइल पर देख सकेंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत टीपीडीडीएल (टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) मंगलवार से नए स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू करेगी.

यह भी पढ़ें: 36 की प्रियंका के 11 साल छोटे दूल्हे के साथ बिताये कुछ ख़ास लम्हे , बॉलीवुड की इन 6 एक्ट्रेस को भी भाए छोटी उम्र के ये लड़के

एक बल्क मीटर से करीब 1 हजार मीटर जोड़े जाएंगे। एप बनाने की प्रक्रिया अभी चल रही है। मीटर का पूरा नेटवर्क बन जाने के बाद इसे एप से जोड़ने का काम शुरू होगा। बल्क मीटर से हर उपभोक्ता के नए मीटर की निगरानी संभव होगी। पहले चरण में तीन फेज के बिजली उपभोक्ताओं को इससे जोड़ा जाना है.

ऐसे करीब 75 हजार मीटर टीपीडीडीएल एरिया में हैं। इसकी निगरानी 5 हजार बल्क मीटर से संभव होगी। एक मीटर पर करीब 15 हजार उपभोक्ता जुड़ जाएंगे। सितम्बर के अंत से घरेलू उपभोक्ताओं के मीटर भी बदलने शुरू होंगे. तीन फेज के बिजली मीटर बदलने में करीब एक साल का समय लगेगा.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के देवरिया में इंसानियत को किया सर्मसार, सातवीं की छात्रा के शरीर के अंदरूनी हिस्से तक काटे, पेट फाड़कर मार डाला, स्तन भी काटा

पांच साल में बड़े उपभोक्ता इस दायरे में आएंगे और सात साल में पूरा नेटवर्क इस मीटर से जुड़ जाएगा। इस चरण में करीब दो लाख मीटर लगाने की योजना है। स्मार्ट मीटर में मोबाइल एप से बिजली उपभोक्ता व लाइनमैन दोनों को मीटर से संबंधित जानकारी मिलती रहेगी। गूगल मैप से मीटर की लोकेशन ट्रैक की जाएगी। इलाके में बार-बार होने वाले लोकल फाल्ट से संबंधित जानकारी भी इस एप के माध्यम से खुद ही इलाके के लाइनमैन तक पहुंच जाएगी.

बिजली की खपत का चार्ट मिल सकेगा

इस मीटर से उपभोक्ता के पास उनकी खपत का एक ग्राफ उपलब्ध होगा। इसमें उपभोक्ता को जानकारी रहेगी कि किस समय में उनके घर की बिजली खपत अधिक होती है। वह इसका प्रबंधन कर पीकऑवर में खपत कम कर सकेंगे। अधिक खपत पर उपभोक्ता को मीटर से अलर्ट भी मिलेगा.

यह भी पढ़ें: देश की राजधानी दिल्ली में बनेगा राष्ट्रीय होमियोपैथी संस्थान, 4 वर्षों में 1185 केंद्रों को मिली मंजूरी

टीपीडीडीएल के सीईओ संजय बग्गा ने बताया कि पहले चरण में तीन फेस की सुविधा लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर लगाएंगे। 7 साल में कंपनी के एरिया के सभी मीटर इस तकनीक से लैस होंगे। बल्क मीटर के बाद छोटे उपभोक्ताओं को एक माह के अंदर जोड़ना शुरू कर दिया जाएगा.

=====================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें : क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें: बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

36 की प्रियंका के 11 साल छोटे दूल्हे के साथ बिताये कुछ ख़ास लम्हे , बॉलीवुड की इन 6 एक्ट्रेस को भी भाए छोटी उम्र के ये लड़के