सर्दियों में इन 5 सब्जियों से ब्‍लड प्रेशर को इस तरह कंट्रोल में रख सकते हैं आप, सेहत के लिए जरूर पढ़ें, Khabarspecial Health News, Khabar Special Hindi News, सेहत की खबरें, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, Winters, blood pressure, hypertension, cholesterol, vegetables will control blood pressure, measures to control blood pressure in winters, home remedies for blood pressure, carrot, beet, radish, spinach, fenugreek,सर्दियां, ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल, सब्जियां ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेंगी, ब्लड प्रेशर को काबू में करने के नुस्खे, ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू नुस्खे, गाजर, चुकंदर, मूली, पालक, मेथी, ,Hindi News, News in Hindi

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, रेखा रावत, 5-दिसंबर’2018: अक्सर सर्दियों में लोगों को सेहत का ध्यान ज्यादा रखना पड़ता है लेकिन आजकल की भाग दौर की जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं और ऐसे में उन्हें तरह तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: आप सरकार ने दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी दिलाने का किया ये सबसे बड़ा ऐलान

सर्दियों को सेहत का सीजन भी कहा जाता है। इसका कारण यह है कि इस मौसम में कई तरह की सब्जियां हैं, जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित कर सकती हैं। यह समस्या उचित देखभाल और ध्यान की कमी के कारण बढ़ जाती है.

इसकी वजह से धमनियों में जकड़न, रक्त प्रवाह में बाधा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। मगर डाइट आपके दिल की सेहत को बनाए रखने और ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं सर्दियों की इन खास सब्जियों के बारे में जो आपकी इस समस्या को कम करने में अहम हो सकती हैं.

palak

पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है। ल्यूटिन धमनियों की परत को मोटा होने से रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रित करने का काम सुनिश्चित करता है। पालक में कैलोरी भी बहुत कम होती है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की हिंसा के चलते 48 घंटे में पुलिस की 15 टीमों ने दी दबिश में गोकशी के आरोप में 4 गिरफ्तार

methi

मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, खासकर एलडीएल को। साथ ही दोनों में सोडियम की मात्रा भी बेहद कम होती है.

यह भी पढ़ें: भाबी जी घर पर हैं शो की अनीता भाबी प्रेग्नेंट होने के बाद इस तरह शेयर की बेबी बंप की हॉट तस्वीरें

carrots

गाजर में मौजूद पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करता है। यह सोडियम के दुष्प्रभावों को बेअसर करती है। साथ ही यह एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करती है.

वीडियो: देखिये बॉलीवुड और हॉलीवुड (प्रियंका-निक) की शादी के रिसेप्शन की शानदार तस्बीरें, पीएम मोदी भी पहुंचे

radish

मूली पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। इसका इस्तेमाल सलाद या सूप के रूप में किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: विश्व कप के हीरो गौतम गंभीर ने क्रिकेट से इसलिए लिया संन्यास, जानिए क्या है पूरी खबर

beetroot juice

चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी तंत्रिका तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक होता है। चुकंदर में नाइट्रेट भी होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड नाम की गैस बनाता है। यह गैस रक्त वाहिकाओं को आराम देती है, ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और अस्थायी रूप से ब्‍लड प्रेशर को कम करती है.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

ब्रेकिंग न्यूज़: आप सरकार ने दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी दिलाने का किया ये सबसे बड़ा ऐलान