भारत में पिछले साल वायु प्रदूषण बना 12.4 लाख लोगों की मौत का कारण, ये है इस बार का आंकड़ा, Health News, Sehat Samachar, Khabarspecial, Khabar Special Hindi News, Khabarspecial Samachar,

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, रेखा रावत, 5-दिसंबर’2018:: भारत में पिछले साल तंबाकू के इस्तेमाल के मुकाबले वायु प्रदूषण से लोग अधिक बीमार हुए और इसके चलते प्रत्येक आठ में से एक व्यक्ति ने अपनी जान गंवाई. बृहस्पतिवार को एक अध्ययन में ऐसा कहा गया है.

यह भी पढ़ें: 8 दिसंबर को होगा दुनिया की इस नई विश्व सुंदरी का चुनाव, इस तरह यहाँ देखें लाइव स्ट्रीमिंग

इस अध्ययन में यह भी कहा गया कि हवा के अत्यंत सूक्ष्म कणों-पीएम 2.5 के सबसे ज्याद संपर्क में दिल्ली वासी आते हैं. उसके बाद उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा का नंबर आता है.

इसमें कहा गया कि 2017 में करीब 12.4 लाख मौतों के पीछे वायु प्रदूषण वजह थी. साथ ही इसमें वायु प्रदूषण को देश में होने वाली मौतों के पीछे के खतरों में से सबसे बड़ा बताया गया है जहां औसत जीवन प्रत्याशा 1.7 गुणा ज्यादा होती अगर प्रदूषण का स्तर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले स्तर से नीचे होता.

ब्रेकिंग न्यूज़: नाबालिग लड़की को अश्लील तस्वीरें भेजने के आरोप में बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह दुबई में हुये गिरफ्तार

अध्ययन में कहा गया है कि दुनिया भर में वायु प्रदूषण के कारण 18 फीसदी लोगों ने समय से पहले या तो अपनी जान गंवा थी अथवा बीमार पड़ गए. इसमें भारत का आंकड़ा 26 फीसदी था.

पिछले साल वायु प्रदूषण के कारण जिन 12.4 लाख लोगों की मौत हुई थी उनमें आधे से अधिक की उम्र 70 से कम थी. इसमें कहा गया कि भारत की 77 प्रतिशत आबादी घर के बाहर के वायु प्रदूषण के उस स्तर के संपर्क में आई जो नेशनल एंबियंट एअर क्वालिटी स्टैंडर्ड्स (एनएएक्यूएस) की सुरक्षित सीमा से ऊपर था.

ब्रेकिंग न्यूज़: दिल्ली में 11वीं की छात्रा के साथ रेप कर अश्लील तस्वीरें सोशल साइट पर डालीं

अध्ययन में पाया गया कि घर के बाहर के प्रदूषण का स्तर खास कर उत्तर भारत के राज्यों में अधिक था. यह अध्ययन लांसेट प्लैनेटरी हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

8 दिसंबर को होगा दुनिया की इस नई विश्व सुंदरी का चुनाव, इस तरह यहाँ देखें लाइव स्ट्रीमिंग