देश के भावी प्रधान मंत्री मोदी ने बदले अंडमान निकोबार के तीन द्वीपों के नाम, एक बार फिर बदला इतिहास, Khabarspecial News, Khabar Special News, अंडमान निकोबार, Narendra modi, shaheed island, subhash island, andaman and nicobar islands, cellular jail, veer savarkar, vinayak damodar savarkar, India News in Hindi, Latest India News Updates, विनायक दामोदर सावरकर सावरकर ब्रिटिश काल, रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रखा, फर्स्ट डे कवर, शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप, खबर स्पेशल न्यूज़, खबरस्पेशल हिंदी समाचार, हर खबर खास है

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 30-दिसंबर’2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान और निकोबार के तीन द्वीपों के नाम बदलने की रविवार को घोषणा की। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा यहां तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर यह घोषणा की गई.

जुर्म स्पेशल: चंडीगढ़ में टूरिस्ट वीजा पर भारत घूमने आयी विदेश गोरी महिला के साथ होटल में हुआ दुष्कर्म

प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण के दौरान कहा कि रॉस द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप रखा जाएगा। इसके अलावा नील द्वीप को अब से शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप के नाम से जाना जाएगा.

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री ने एक स्मारक डाक टिकट, ‘फर्स्ट डे कवर’ और 75 रुपया का सिक्का भी जारी किया। साथ ही उन्होंने बोस के नाम पर एक मानद विश्वविद्यालय की स्थापना की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री मोदी ने सेल्युलर जेल का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री ने उस कल कोठरी में जाकर वीर सावरकर को नमन किया.

यह भी पढ़ें: महानायक अमिताभ बच्चन ने कादर खान की सेहत के लिए इस तरह मांगी दुआएं, कादर खान की तबियत नासाज, सोशल मीडिया पर लिखी इमोशनल पोस्ट

इस दौरान प्रधानमंत्री कुछ समय तक वीर सावरकर के फोटो के सामने आंख बंद करके बैठे रहे। विनायक दामोदर सावरकर सावरकर ब्रिटिश काल में कालापानी की सजा के दौरान 1911 में सेल्युलर जेल में बंद थे.

इससे पहले मोदी ने यहां मरीना पार्क का दौरा किया और 150 फुट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया। यहां उन्होंने पार्क में स्थित नेताजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

महिला से दुष्कर्मयहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

दिल्ली में सीत लहार वाली कड़ाके की ठंड ने ली दो जान, दो अलग-अलग घटनाओं में सड़क किनारे तोड़ा दम