वीडियो: एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में आपको क्या खाना चाहिए ये जान लेना बहुत जरुरी है, Sehat News, Khabarspecial Sehat News, Khabarspecial Health News, क्सरसाइज करने से पहले और बाद में आपको क्या खाना चाहिए, khabarspecial Health Special, Khabarspecial News#khabarspecialnews #khabarspecialhealthspecial #SehatNews #KhabarspecialSehat, व्यायाम के समय शरीर पर मौसम के अनुसार, व्यायाम हमेशा शुद्ध वायु में खाली पेट और शौच के बाद, जल का सेवन व्यायाम के तुरन्त बाद किया जा सकता है

नई दिल्ली, खबरस्पेशल न्यूज़, अजित सिंह, 14-अप्रैल’2019: अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं या फिर शुरू करने वाले हैं तो एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आपको ये जान लेना बहुत जरुरी है की व्यायाम करने से पहले आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

(1) हमेशा उतनी ही मात्रा में किया जाना चाहिए कि शरीर में थोड़ी थकावट तो मालूम हो, लेकिन आप थककर चूर न हो जाएं। व्यायाम के बाद पर्याप्त विश्राम करना भी आवश्यक है.

वीडियो: देखिये आईपीएल चीयरलीडर्स की जिंदगी की हकीकत, सच है हकीकत से कोसों दूर, ऐसी भी जिदंगी होती है

(2) व्यायाम हमेशा शुद्ध वायु में खाली पेट और शौच के बाद प्रातःकाल ही करना चाहिए। प्रातःकाल संभव न होने पर सायंकाल दोपहर के भोजन के कम से कम चार घंटे बाद व्यायाम किया जा सकता है.

सबसे पहले ये वीडियो जरूर देखें:

(3) शरीर पर मौसम के अनुसार कम से कम वस्त्र होने चाहिए। वस्त्र ढीले होने चाहिए, ताकि शारीरिक क्रियाओं में बाधा न डालें.

(4) जल का सेवन व्यायाम के तुरन्त बाद किया जा सकता है, लेकिन उसके आधा घंटे बाद ही कुछ खाना चाहिए। व्यायाम के 15 मिनट बाद गुनगुना दूध पीना स्वास्थ्यवर्द्धक है.

सेहत स्पेशल में आज: गर्मी में इन रसीले फलों का करेंगे सेवन तो बच सकते हैं इस खतरनाक बीमारी से, जानें इनके फायदों के बारे में

(5) हमेशा प्रसन्न मन से और पर्याप्त समय होने पर ही करना चाहिए। दुःख में, क्रोध में, चिन्ता में या जल्दबाजी में व्यायाम करने से लाभ के स्थान पर हानि ही होती है। इसलिए ऐसे अवसरों पर व्यायाम न करना ही उचित है।

(6) सबसे अच्छा तो यह है कि आप किसी पार्क में जाकर व्यायाम करें। यदि यह सम्भव न हो, तो घर की छत पर या बरामदे या बालकनी में, जहां शुद्ध वायु का आवागमन होता हो, व्यायाम करना चाहिए.

वीडियो: बीजेपी लीडर स्मृति ईरानी की जिंदगी का कड़वा सच, जानकर हैरान रह जायेंगे

यदि यह भी सम्भव न हो या मौसम की प्रतिकूलता के कारण बाहर न निकल सकते हों, तो किसी बड़े कमरे में व्यायाम किया जा सकता है। तेज चलते पंखे के सामने या नीचे व्यायाम नहीं करना चाहिए। इससे अच्छा है कि पंखा धीमा कर दें और पसीना निकलने दें.

(7) कभी भी झटके से नहीं करना चाहिए। जहां झटका देना आवश्यक है वहां भी एक लय के साथ झटके देने चाहिए। कभी भी शरीर में आवश्यकता से अधिक जोर नहीं डालना चाहिए। इससे लाभ के स्थान पर हानि भी हो सकती है.

वीडियो: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जीवन से जुड़ी खास बातें जो देश हित में रही हैं

(8) व्यायाम नियमित करना आवश्यक है। कभी करने और कभी न करने से व्यायाम का पूरा लाभ नहीं मिलता और हानि होने का भी डर रहता है। यदि अपवादस्वरूप कभी न कर पाएं, तो कोई बात नहीं। लेकिन सप्ताह में कम से कम 5 दिन व्यायाम अवश्य कर लेने चाहिए.

================================================

सिर्फ एक क्लिक करके पढ़े आज की सभी बड़ी खास खबरें :  क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें और देखें बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर ख़बरें :  बॉलीवुड लेटेस्ट न्यूज़

वीडियो: देखिये आईपीएल चीयरलीडर्स की जिंदगी की हकीकत, सच है हकीकत से कोसों दूर, ऐसी भी जिदंगी होती है